आप चेस्ट पेन से है परेशान तो करें ये घरेलू उपाय
फाइल फोटो


सीने में दर्द होने के और भी कई कारण हो सकते हैं। यह दर्द अपच या गैस बनने के कारण भी होता है। पाचन से जुड़ी समस्या के कारण सीने में जलन, भारीपन, प्रेशर जैसी समस्याएं होती हैं। हालांकि अगर आप लगातार सीने के दर्द से परेशान हो, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। यह हार्ट को स्वस्थ रखता है। इसे नियमित रूप से पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल को निर्माण होता है। जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। यह जूस सीने के दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार है। आप रोजाना 1 से 2 बार एलोवेरा जूस जरूर पिएं।

हर्बल टी

पेट फूलने या अपच के कारण आप सीने के दर्द से परेशान हैं, तो हर्बल टी का सेवन जरूर करें। यह गर्म पेय सूजन को कम करने, पाचन को स्वस्थ रखने और हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है।

तुलसी

तुलसी में अधिक मात्रा में विटामिन-के और मैग्नीशियम होता है। जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। सीने के दर्द से राहत पाने के लिए 8-10 तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं। चाहें तो आप तुलसी की चाय पी सकते हैं।

अदरक का ड्रिंक

अदरक सीने के दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए आप अदरक का ड्रिंक पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए अदरक का पेस्ट तैयार कर लें और इस पानी में डाल कर उबालें। जब यह ड्रिंक गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें