क्या नहीं खाते जापानी लोग, डाइट की इन गाइडलाइंस को करते हैं follow
कॉन्सेप्ट फोटो


ऐसा कहा जाता है कि जर्मनी, इटली, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में तो लोगों की लंबी उम्र होती ही है लेकिन जापान के लोग सबसे ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं। उनका सेहत का राज डाइट में छुपा होता है। अगर आप अपनी डाइट में इन खाने की चीजों को शामिल कर लें तो आपकी उम्र भी लंबी हो सकती है।

जापानी लोग शामिल करते हैं ये चीजें

डाइट के मुताबिक साबुत अनाज, वेजिटेब्ल्स के छह सात सर्विंग, मांस मछली के दिन में दो से तीन सर्विंग, फल और दूध या डायट्री प्रोडक्ट की दो-दो सर्विंग। सबसे खास बात थी कि इन खानों में सैचुरेटेड फैट कम था और हाई कार्बोहाइड्रेट वाला ही खाना था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जापान के लोग प्लेट में बहुत कम खाना लेते हैं और इसे बहुत धीरे-धीरे खाते हैं। छोटी सी प्लेट या कटोरे में खाना खाते हैं और इस बात का खासा ध्यान रखते हैं कि खाना खाते वक्त वो टीवी या मोबाइल पर ना व्यस्त रहें और आपको जानकर हैरानी होगी कि जापानी लोग फर्श पर बैठकर चॉपस्टिक्स से खाना खाते हैं।


क्या नहीं खाते जापानी लोग?

जापानी लोग चिकना, मांग, सॉस, मक्खन, घी, चरबी, क्रीम, चीज, केक, बिस्किट, नारियल य़ा ताड़ खाने से भी परहेज करते हैं। हाई शुगर फूड से भी जापानी लोग परहेज करते हैं। चाय के शौकीन जापानी लोग माचा चाय बहुत पीते हैं। ग्रीन टी की पत्तियों से इस चाय को बनाया जाता है जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। 

आपको बता दें कि ग्रीन टी आपके डाइजेशन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखती है। रेगुलर एक्सरसाइज करने से भी जापानी लोगों की उम्र बढ़ती है। जापानी लोग ऑफिस भी पैदल आते जाते या साइकिल चलाकर आते हैं। 

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