कश्मीर घाटी में मुठभेड़ : पाँच आतंकी मरे गये
फाइल फ़ोटो


श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने घाटी में अलग-अलग मुठभेड़ों में लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के पांच आतंकियों को मार गिराया। इसमें जैश का स्थानीय सरगना जाहिद वानी समेत एक पाकिस्तानी आतंकी भी शामिल है। शनिवार शाम को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा और बडगाम जिलों में दो जगहों पर मुठभेड़ हुई थी। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पहली मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के नायरा इलाके में हुई। इसमें चार आतंकी मारे गए।

दूसरी घटना मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चरार-ए-शरीफ इलाके में हुई, यहां एक दहशतगर्द ढेर कर दिया गया। पुलवामा मुठभेड़ में मारे गए चारों आतंकी जैश के थे। मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया है। बडगाम के चरार-ए-शरीफ में हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी मारा गया।

मुठभेड़ स्थल से एक एके-56 राइफल सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। आईजी ने बताया कि जैश कमांडर जाहिद वानी सहित पांच आतंकवादियों का मारा जाना सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी सफलता है। पिछले 12 घंटों में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी संगठनों लश्कर और जैश के खिलाफ ऑपरेशन चल रहा था। 

राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि लंबे समय से जैश आतंकी जाहिद वानी की तलाश चल रही थी। इनपुट मिलने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया। मुठभेड़ के दौरान पुलवामा में जाहिद वानी और पाकिस्तानी आतंकवादी सहित 3 अन्य को मारा गिराया गया। इसके अलावा अन्य ऑपरेशन में बडगाम में स्थानीय आतंकवादी मारा गया। 

वह लश्कर और टीआरएफ के लिए काम कर रहा था। अधिकारयों के अनुसार जाहिद मंसूर वानी 2017 से विभिन्न आईईडी हमलों को अंजाम दे रहा था। वह आईईडी हमलों के मास्टरमाइंडों में एक था। इसके अलावा अन्य युवाओं को संगठन में शामिल करता था।


अधिक विदेश की खबरें