पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दो दिवसीय रूस दौरे पर
फाइल फ़ोटो


वाशिंगटन :रूस और यूक्रेन के हालात के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दो दिवसीय रूस दौरे पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मास्को यात्रा पर संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिक्रिया आई है। अमेरिका ने कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन पर लिए गए फैसलों पर आपत्ति जताना हर जिम्मेदार देश की जिम्मेदारी है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन के हालात पर पाकिस्तान को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है।

नेड प्राइस ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि अमेरिका यूक्रेन के साथ अपनी साझेदारी को अमेरिकी हितों के लिए महत्वपूर्ण मानता है। इसलिए हमने रूस द्वारा यूक्रेन पर लिए गए फैसलों के बारे में अपनी स्थिति से पाकिस्तान को अवगत करा दिया है और हमने उन्हें युद्ध पर कूटनीति को आगे बढ़ाने के अपने प्रयासों के बारे में जानकारी दी है।

लेकिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने और आर्थिक सहयोग सहित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मास्को पहुंचे हैं। बता दें कि खान के मास्को पहुंचने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन व अन्य पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर हमला करने के कारण रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए। रूस और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते संकट के बाद इमरान खान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने वाले पहले विदेशी नेता हैं। इमरान खान की मास्को यात्रा 23 वर्षों में किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की ये पहली यात्रा है।

इससे पहले आज राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा छूट का उपयोग करके रूस की नार्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के निर्माण के प्रभारी कंपनी पर प्रतिबंधों को लगा दिया है। बाइडन ने कहा कि ये कदम यूक्रेन में रूस की कार्रवाइयों के जवाब में प्रतिबंधों की हमारी प्रारंभिक किश्त का एक और हिस्सा हैं। जैसा कि मैंने स्पष्ट किया है, यदि रूस आगे बढ़ना जारी रखता है तो हम और कदम उठाने में संकोच नहीं करेंगे।

अधिक विदेश की खबरें