अपने परमाणु प्रतिक्रिया दल को सक्रिय करेगा अमेरिका


नई दिल्ली। यूक्रेन के जैपसोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगने पर अमेरिकी ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम ने शुक्रवार को कहा कि ऊर्जा विभाग ने 'अपनी परमाणु घटना प्रतिक्रिया टीम को सक्रिय कर दिया है' और स्थिति की निगरानी कर रहा है। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, ग्रैनहोम ने कहा, "मैंने अभी यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री के साथ जैपसोरिजिया परमाणु संयंत्र की स्थिति के बारे में बात की थी। संयंत्र के पास रूसी सैन्य अभियान लापरवाह हैं और उन्हें समाप्त होना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग ने "अपनी परमाणु घटना प्रतिक्रिया टीम को सक्रिय कर दिया है और रक्षा विभाग, परमाणु नियामक आयोग और व्हाइट हाउस के परामर्श से घटनाओं की निगरानी कर रहा है। हमने सुविधा के पास कोई उन्नत विकिरण रीडिंग नहीं देखी है।"

ग्रानहोम ने कहा कि जैपसोरिजिया संयंत्र के रिएक्टर "मजबूत नियंत्रण संरचनाओं द्वारा संरक्षित हैं और रिएक्टरों को सुरक्षित रूप से बंद किया जा रहा है।"

रूसी सैनिकों द्वारा परिसर पर गोलाबारी किए जाने के बाद संयंत्र के प्रशिक्षण भवन की तीसरी, चौथी और पांचवीं मंजिल पर दिन में पहले आग लग गई।

सुबह करीब 6.20 बजे आग पर काबू पा लिया गया।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के बाद एशिया में शेयर की कीमतों में गिरावट आई है।

जापान के बेंचमार्क निक्केई इंडेक्स में 2.5 फीसदी और हांगकांग में हैंग सेंग में 2.6 फीसदी की गिरावट के साथ टोक्यो और हांगकांग को सबसे ज्यादा गिरावट का सामना करना पड़ा।

सुबह के कारोबार के दौरान एशिया में तेल की कीमतों में तेजी आई, जिसमें ब्रेंट क्रूड 112 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहा।

--आईएएनएस

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......