रूस की बड़ी कार्रवाई, पोलैंड सीमा पर यूक्रेन के सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर दागीं 30 मिसाइलें, 35 की मौत
18वें दिन भी रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी


लवीव : रूस और यूक्रेन के बीच 18वें दिन भी युद्ध जारी है. रविवार को एक बार रूस ने फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए यूक्रेनी सैन्य प्रशिक्षण केंद्र के निकट  पोलैंड सीमा के नजदीक बड़ा हवाई हमला किया है. रूस की इस कार्रवाई में करीब 35 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई है.जबकि 134 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें कई की हालत गंभीर है.


बता दें कि जिस जगह यह हमला हुआ वह पोलैंड की सीमा से 25 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है. पोलैंड नाटो का सदस्य देश हैं और वहां पर अमेरिका समेत कई देशों के सैनिक भी तैनात हैं. नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने कहा है कि नाटो का कोई सदस्य देश रूसी हमले की चपेट में आया तो सैन्य गठबंधन कार्रवाई करेगा. इस बीच राजधानी कीव को घेरे रूसी सेना आगे बढ़ते हुए उसके और करीब पहुंच गई है. दोनों पक्षों में भीषण लड़ाई जारी है.

यूक्रेन के पश्चिमी इलाके में अपेक्षाकृत कम हमले करने वाली रूसी सेना ने रविवार को वहां बड़ा हमला किया. यूक्रेन सरकार के अनुसार हमले के शिकार हुए यावोरिव इंटरनेशनल सेंटर फार पीसकीपिंग एंड सिक्युरिटी में अभी कोई विदेशी प्रशिक्षक मौजूद नहीं था. लेकिन पूर्व में यहां पर कई विदेशी प्रशिक्षक रहे हैं और वे यूक्रेन के सैनिकों और युवाओं को हथियार चलाने का प्रशिक्षण देते रहे हैं.

रीजनल गवर्नर मैक्सिम कोजित्सकी के अनुसार रूसी सेना ने प्रशिक्षण केंद्र पर 30 मिसाइलें छोड़कर उसे बुरी तरह से तबाह कर दिया है. करीब 360 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला यह केंद्र यूक्रेन के सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों में से एक है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें