जापान में शक्तिशाली भूकंप ने मचाई तबाही, तस्वीरों से जाने क्या होंगे हालात
सांकेतिक तस्वीर


बुधवार को उत्तरी जापान के फुकुशिमा तट पर शक्तिशाली भूकंप ने जबरदस्त तबाही मचाई है. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है. भूकंप से भारी तबाही मचाई है. हालांकि अभी तक इस हादसे में चार लोगों की मौत हो चुकी है और 90 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. 



इसके साथ ही जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने फुकुशिमा और मियामी प्रांत के तटों पर कम जोखिम वाली सुनामी की चेतावनी जारी की थी जिसे अब वापस ले लिया गया है.



जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार बुधवार रात 11 बजकर 36 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था. यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो 2011 में नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था.



न्यूज एजेंसी के मुताबिक टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के हवाले से बताया कि भूकंप के बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली सप्लाई बाधित हुई और वे अंधेरे में डूब गए. इसमें सिर्फ राजधानी टोक्यो के 700,000 घर शामिल हैं.



जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने गुरुवार सुबह संसद के एक सत्र में कहा कि भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 97 अन्य घायल हुए हैं.



प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने कहा कि भूकंप के कारण फुकुशिमा और मियागी के बीच एक तोहोकू शिंकानसेन एक्सप्रेस ट्रेन आंशिक रूप से पटरी से उतर गई, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ. सरकार अभी नुकसान का आकलन कर रही है.



भूकंप के कारण कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और कई घरों की दीवारें टूट गई हैं. फुकुशिमा शहर में खिड़कियों के टुकड़े दिखाई दे रहे हैं और कई सड़कें भी टूट गई हैं.

भूकंप के झटकों ने जापान के लोगों के जहन में साल 2011 की फुकुशिमा त्रासदी की काली यादें ताजा कर दी, जब 11 साल पहले जापान में 9.0-9.1 तीव्रता का भयानक भूकंप आया था, जिसके बाद आई सुनामी ने फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को बर्बाद कर दिया था. सुनामी से करीब 18,500 लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें