रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी कंपनियों से किया 'मेक इन इंडिया' से 'मेक फॉर द वर्ल्ड' में जुड़ने का आह्वान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (File Photo)


नई दिल्ली : पांच दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी एयरोस्पेस कम्पनियों के प्रमुखों से मुलाकात करके भारत में नीतिगत पहल का लाभ उठाने के लिए ''मेक इन इंडिया'' से ''मेक फॉर द वर्ल्ड'' की ओर तेज़ी से बढ़ने का आह्वान किया। वह विदेश -ऋ॰यमंत्री डॉ. एस. जयशंकर के साथ 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में चौथी भारत-अमेरिका 2 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे।


अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार की देर रात पांच दिवसीय अमेरिकी दौरे पर गए थे। रक्षामंत्री कार्यालय के मुताबिक वाशिंगटन डीसी पहुंचने पर उन्होंने अमेरिकी एयरोस्पेस कम्पनियों बोइंग और रेथियॉन के प्रमुखों से मुलाकात की। उन्होंने इन कंपनियों को भारत में नीतिगत पहलों का लाभ उठाने के लिए ''मेक इन इंडिया'' से ''मेक फॉर द वर्ल्ड'' की ओर तेज़ी से बढ़ने का आह्वान किया।

रक्षा मंत्री की इस यात्रा का मुख्य मकसद वाशिंगटन डीसी में चौथी भारत-अमेरिका 2 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेना है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर रवाना होने से पहले ट्वीट भी किया कि "मैं 10 अप्रैल से 15 अप्रैल तक संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरे पर रहूंगा। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ 2 2 वार्ता में हिस्सा लेने के लिए उत्सुक हूं। वार्ता के दौरान सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा कर भविष्य का मार्ग निर्धारित किया जाएगा।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि "यात्रा के दौरान मुझे अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के तरीकों पर बातचीत करने का अवसर मिलेगा। इस यात्रा के दौरान सार्थक बातचीत की आशा है।" रक्षामंत्री राजनाथ सिंह वाशिंगटन डीसी की यात्रा के बाद हवाई द्वीप स्थित यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड (इंडोपैकोम) के मुख्यालय का भी दौरा करेंगे।

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......