नाइजीरिया : अवैध तेल रिफाइनरी में विस्फोट, 100 से ज्यादा लोगों की मौत
आइमो के राज्य सूचना आयुक्त डेक्लान एमेलुम्बा ने बताया कि आग तेजी से दो अवैध ईंधन भंडार तक फैल गई.


अबुजा : दक्षिण-पूर्वी नाइजीरिया में एक अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका होने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों लोग घायल हैं. शनिवार को स्थानीय प्रशासन की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. धमाका इतना तेज था कि आसपास की संपत्तियां तबाह  हो गई है. 

बता दें कि आइमो के राज्य सूचना आयुक्त डेक्लान एमेलुम्बा ने बताया कि आग तेजी से दो अवैध ईंधन भंडार तक फैल गई. उन्होंने कहा कि यह धमाका कैसे हुआ और इसमें कितने लोग मारे गए हैं इस बात की अभी कोई सही जानकारी नहीं प्राप्त हुई है. 

राज्य पेट्रोलियम रिसोर्स कमिश्नर गुडलक ओपिया के बताया कि आग लगने की घटना एक अवैध बंकरिंग स्थल पर हुआ. इसमें 100 से अधिक लोग मारे गए. फिलहाल मारे गए लोगों की अभी तक कोई पहचान नहीं हो सकी है. यह बंकरिंग साइट इमो राज्य के ओहाजी-एगबेमा स्थानीय सरकार क्षेत्र में है। अबेजी के जंगल दो राज्यों की सीमा में फैला हुआ है.

बेरोजगारी, गरीबी अवैध रिफाइनिंग का मुख्य कारण 
तेल उत्पादक नाइजर डेल्टा में बेरोजगारी और गरीबी के कारण अवैध कच्चे तेल की रिफाइनिंग काफी बढ़ गई है. कच्चे तेल को प्रमुख तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों के एक वेब से टैप किया जाता है. इसके बाद अस्थायी टैंकों में प्रोडक्ट को रिफाइन किया जाता है. इस तरह से खतरनाक प्रोसेस से कई घातक हादसे हो चुके हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें