चीन में कोरोना के बाद इंसानों पर नए वायरस का हमला, चपेट में 4 साल का बच्चा
सांकेतिक तस्वीर


बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस के बाद अब नए वायरस ने इंसानों पर हमला कर दिया है. दुनियाभर में अभी कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ था कि इस बीच चीन में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन के पहले केस की पुष्टि से हड़कंप मच गया है. हालांकि, स्वास्थ्य अफसरों का कहना है कि लोगों के बीच अभी इस वायरस के फैलने का जोखिम कम है.

बता दें कि H3N8 का मामला 2002 में सबसे पहले उत्तरी अमेरिकी में देखा गया था. तत्पश्चात, इससे घोड़े, कुत्ते और सील संक्रमित हुए थे, किन्तु मनुष्यों में इस संक्रमण का प्रभाव नहीं देखा गया था.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि मध्य हेनान प्रांत में रहने वाले एक 4 साल के लड़के ने इस माह के आरम्भ में बुखार एवं अन्य लक्षणों के साथ हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद जांच करवाई. जिसमें वह इस संक्रमण से संक्रमित पाया गया था. वहीं, एक बयान में आयोग ने कहा कि लड़के के परिवार ने घर पर मुर्गियों को पाला था तथा परिवार जंगली बत्तखों की आबादी वाले क्षेत्र में रहता था. साथ ही आयोग ने कहा कि लड़का सीधे पक्षियों से संक्रमित था.

लड़के का मामला एकतरफा क्रॉस-प्रजाति संक्रमण है तथा इसके लोगों के बीच बड़े स्तर पर फैलने का खतरा कम है. हालांकि, इसके बाद भी आयोग ने लोगों को मृत या बीमार पक्षियों से दूर रहने और बुखार या सांस संबंधी लक्षणों के नजर आने पर तत्काल उपचार कराने को कहा है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें