इजरायल की बड़ी कार्रवाई,  लेबनान के आतंकी समूह हिज्बुल्लाह के ड्रोन को मार गिराया
इजरायल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री यैर लैपिड


यरूशलम: इजरायल की सेना ने लेबनान के आतंकवादी समूह हिज्बुल्लाह के ड्रोन और मानवरहित विमानों को मार गिराने का दावा किया है। यह करिश क्षेत्र में भूमध्य सागर में एक इजरायली गैस प्लेटफॉर्म की दिशा में बढ़ रहे थे। इजरायल ने हाल ही में इस प्लेटफॉर्म को स्थापित किया था।


इजरायल के अधिकारियों के मुताबिक ड्रोन को लेबनान से लॉन्च किया गया था। लड़ाकू जेट और जहाज पर लगे मिसाइलों के समन्वय से इन्हें मार गिराया गया। ड्रोन भेजे जाने को इजराइल और लेबनान के बीच समुद्री सीमा को लेकर अमेरिका की मध्यस्थता वाली वार्ता को प्रभावित करने की हिज्बुल्लाह की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। अमेरिका के ऊर्जा दूत अमोस होचस्टीन लंबे समय से चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर रहे हैं। इस समुद्री सीमा में बड़ी मात्रा में प्राकृतिक गैस पाई जाती है।

इजरायल ने इस महीने की शुरुआत में करिश गैस फील्ड में एक गैस रिंग की स्थापना की है। यह गैस फील्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उसके आर्थिक जल क्षेत्र में आती है। लेबनान कह रहा है कि यह विवादित जलक्षेत्र में है। हिज्बुल्लाह ने पुष्टि की है कि उसने एक टोही मिशन पर करिश क्षेत्र में विवादित समुद्री क्षेत्र की ओर बिना शस्त्र के तीन ड्रोन भेजे थे। उसने कहा है- 'मिशन पूरा हुआ और संदेश मिल गया।'

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......