जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत, चुनाव भाषण के दौरान मारी गई गोली
जिंदगी की जंग हार गए शिंजो आबे


नई दिल्ली : जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत हो गई है. पश्चिमी जापान के नारा शहर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए एक हमलावर ने उन्हें गोली मार दी थी. गोली लगने के बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ गए जिसके बाद वह गिर पड़े. आनन-फानन में शिंजो आबे को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां देर इलाज के बाद उनकी मौत हो गई.

बता दें कि शिंजो आबे की मौत के बाद जापान में 9 जुलाई (शनिवार) को एक दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है. बताया जा रहा है गोली लगने के बाद आबे की नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों की  देखरेख में उनका इलाज चल रहा था. शिंजो आबे पर ये हमला भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजे के आसपास हुआ था.

बताया जा रहा है कि शिंजो आबे (67) सुरक्षा बलों की मौजूदगी में भाषण दे रहे थे. इस दौरान उनके समर्थक उनके करीब पहुंच गए. जापान के सरकारी टीवी NHK की तरफ से ब्रॉडकास्ट हुई फुटेज में दिखता है कि वो स्टेज पर खड़े हैं और इसी बीच धमाके की तेज आवाज होती है और हवा में धुंआ उठता दिखाई देता है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं. वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......