यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस के 15 हजार सैनिकों  की मौत, 45 हजार हुए जख्मी
File Photo


वाशिंगटन/कीव :  यूक्रेन पर रूसी हमले से यूक्रेन को तो जबर्दस्त नुकसान हुआ ही है, रूस को भी अपने 15 हजार सैनिक गंवाने पड़े हैं। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक इस युद्ध में रूस के 45 हजार सैनिक जख्मी हुए हैं। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के लगभग पांच महीने बाद भी घमासान थमा नहीं है। रूसी सेनाएं लगातार यूक्रेन पर हमलावर बनी हुई हैं। इस बीच अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए ने कहा है कि इस युद्ध में यूक्रेन के साथ रूस को भी खासा नुकसान उठाना पड़ा है।


 सीआईए के निदेशक विलियम बर्न्स ने कोलोराडो में एस्पेन सिक्योरिटी फोरम में कहा है कि इस युद्ध में कम से कम 15 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं। उन्होंने रूस के 45 हजार से अधिक सैनिकों के जख्मी होने की बात भी कही। उन्होंने ये भी दावा किया है कि यूक्रेन के लोग भी भारी संख्या मारे गए हैं लेकिन ये संख्या रूसी सैनिकों की संख्या से कम है।

दरअसल रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में यूक्रेन भी रूस को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। ताजा मामले में यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि देश के दक्षिणी हिस्से के नोवा काखोवका शहर के पास वायुसेना ने एक रूसी युद्धक विमान को मार गिराया है। इस हमले का एक वीडियो भी जारी किया गया है। इस वीडियो में आग का गोला बने रूसी युद्धक विमान को साफ देखा जा सकता है और वो थोड़ी ही देर में जमीन पर गिर जाता है। ये विमान जैसे ही जमीन पर गिरता है वैसे ही इसमें एक जोरदार धमाका होता है। इसके बाद इसमें से काले रंग के धुएं का गुबार आसमान की तरफ उठता हुआ दिखाई देता है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......