डोकलाम की जमीन पर चीन ने बसा बसा दिया पूरा गांव, अब तीन दिन भारत ने दिया जवाब
सैटेलाइट तस्वीरें


बीजिंग : चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अपनी महत्वाकांक्षी नीतियों के तहत वह भूटान के रास्ते भारत को फिर से घेरने की तैयारी कर रहा है. खबर है कि चीन ने डोकलाम से 9 किमी दूर भूटान की अमो चू घाटी में गांव बसा लिया है. जिसका नाम चीन ने पंगडा रखा है.

अब इस मामले पर तीन दिन बाद भारत की प्रतिक्रिया आई है. भारत ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर डालने वाले सभी विकास पर लगातार उसकी नजर है. डोकलाम वही जगह है, जहां 2017 में चीन और इंडियन आर्मी एक दूसरे के सामने आ गए तो और बाद टकराव हो गया था.

बता दें कि चीन द्वारा डोकलाम में बसाए गांव के निर्माण की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं. सबसे पहले नवंबर 2019 में पहली तस्वीर आई थी. अब ये गांव पूरी तरह से आबाद हो चुका है. लगभग हर घर के आगे कार दिखाई दे रही है. पंगडा के पास ही ऑल वेदर रोड है, जो चीन ने भूटान की जमीन पर कब्जा कर बनाई है. यह रोड तेज बहाव वाली अमो चू नदी के किनारे है, जो भूटान के 10 किमी अंदर है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से जब चीनी गांव को दिखाने वाली सैटेलाइट तस्वीरों के बारे में पूछ गया तो उन्होंने कहा, ‘मैं मीडिया में आई खबरों पर टिप्पणी नहीं करना चाहता. मैं विशेष रूप से डोकलाम के संदर्भ में एक विस्तृत बात कहना चाहता हूं कि कृपया आश्वस्त रहें. सरकार भारत की सुरक्षा पर असर डालने वाले सभी घटनाक्रमों पर लगातार नजर रखे हुए है और इसकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करती है.’

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......