ताइवान का दावा, उसकी सीमा से सटे युद्ध अभ्यास कर रहे चीन में कोरोना के बाद मिला नया वायरस
File Photo


ताइपे : ताइवान ने चीन में कोरोना के बाद एक नए वायरस मिलने का दावा किया है. एक ओर चीन जहां ताइवान सीमा गरजते चीनी युद्धक विमानों की धमक से अपने ताकत दिखाने की कोशिश कर रहा है, वहीं दूसरी ओर देश में जन्मे इस नए वायरस ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुश्किलें बढ़ा दी है. कोरोना के बाद चीन में जो नया वायरस मिला है. उसका नाम जूनोटिक लैंग्या है.

बता दें कि इस नए वायरस ने अब तक तीन दर्जन से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से चीन और ताइवान  एक दूसरे को आंख दिखा रहे हैं. इतना ही नहीं चीन के युद्धक विमान ताइवान सीमा पर डटे हुए हैं. चीन को ही पूरी दुनिया में कोरोना के कहर के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. 

ऐसे में अब चीन पर एक और जानलेवा बीमारी के प्रसार का आरोप लगा है. ताइवान के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार चीन में जूनोटिक लैंग्या वायरस मिला है. इस वायरस से अब तक चीन में तीन दर्जन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि भी हो चुकी है. लैंग्या वायरस चीन के शेडोंग और हेनान प्रांत में पाया गया है.

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैल रहा है. इस वायरस की पहचान और प्रसार की निगरानी के लिए न्यूक्लिक एसिड परीक्षण विधि का उपयोग करने की बात कही गयी है. ताइवान सीडीसी के उप महानिदेशक चुआंग जेन-हिसियांग ने बताया कि अभी तक इस वायरस के इंसानों से इंसानों में पहुंचने की पड़ताल चल रही है. जांच की जा रही है कि इस वायरस के मनुष्यों के बीच प्रसार की कितनी संभावना है. सेरोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब दो प्रतिशत बकरियां और पांच प्रतिशत कुत्तों में लैंग्या वायरस की पुष्टि हुई है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें