अमेरिकी रक्षा मुख्यालय में भारतीय रक्षा अधिकारियों को बेरोकटोक प्रवेश
अमेरिकी वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल


वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन में भारतीय रक्षा अधिकारियों को अब बेरोकटोक प्रवेश मिलेगा। यह भारत और अमेरिकी के बीच मजबूत होते सैन्य संबंधों का ही परिणाम है कि भारतीय रक्षा अधिकारियों को पेंटागन में निर्बाध या बगैर सुरक्षा प्रवेश की सुविधा प्रदान की गयी है। अमेरिका ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह ऐलान किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर वाशिंगटन स्थित इंडिया हाउस में अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने समारोह का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम में अमेरिकी वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने कहा कि भारतीय रक्षा विभाग की अब पेंटागन तक पहुंच आसान हो जाएगी। 

उन्होंने कहा कि इस तरह का कदम विश्वास और सहयोग के साथ जुड़ा हुआ है। भारत के साथ हमारे संबंध विश्वास व सहयोग के हैं। केंडल ने कहा कि अब भारतीय रक्षा टीम की पेंटागन में बगैर सुरक्षा के आवाजाही हो सकेगी। यह कदम भारत के साथ हमारे नजदीकी संबंधों के चलते और चूंकि भारत हमारा बड़ा रक्षा साझेदार है, इसलिए उठाया गया है।

केंडल ने कहा कि यदि आपको लगता है कि पेंटागन में बिना सुरक्षा जांच के जाना कोई बड़ी बात नहीं है, तो बता दूं कि मैं भी बिना एस्कॉर्ट के वहां नहीं जा सकता हूं। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में जाना सबसे कठिन है, क्योंकि वह दुनिया के उच्च सुरक्षा वाले स्थानों में से एक है। यहां तक कि अमेरिकी नागरिकों को भी उच्च स्तरीय सुरक्षा मंजूरी के बिना इमारत तक पहुंच नहीं है।

 (देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......