अमेरिका में जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य देखभाल कानून लागू, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किये हस्ताक्षर
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन


वाशिंगटन : अमेरिका में ऐतिहासिक जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य देखभाल कानून लागू हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस कानून पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। अमेरिका में डेमोक्रेट्स लगातार जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य देखभाल कानून लागू करने की मांग कर रहे थे। इस कानून पर अमेरिकी राष्ट्रपति का हस्ताक्षर करना अमेरिकी कांग्रेस में डेमोक्रेट्स की महत्वपूर्ण जीत माना जा रहा है। 

इस कानून को लागू करने से पहले बाइडेन ने कहा कि महंगाई कम करने के लिए बनाया गया यह कानून इतने सारे काम करता है, जिसे करने के लिए इतने सालों तक हममें से कई लोगों ने संघर्ष किया है। कानून के तहत 740 बिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रावधान किया गया है। इस कानून में बाइडेन के कुछ प्रमुख चुनावी वादे शामिल हैं और यह अब तक के इतिहास में अमेरिका के जलवायु कार्यक्रमों में सबसे बड़ा निवेश है।

इस कानून पर हस्ताक्षर के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से कहा गया कि यह कानून 2030 में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को लगभग एक अरब टन तक कम कर देगा। यह कानून अब तक बनाए गए किसी भी जलवायु कानून से दस गुना बड़ा है। महंगाई में कमी के लिए लाया गया यह कानून अमेरिकी परिवारों के खर्च कम करेगा और जलवायु संकट का मुकाबला करेगा, घाटे को कम करेगा, साथ ही सबसे बड़े निगमों को उनके उचित हिस्से का भुगतान करने में मदद करेगा।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें