जापान का यूक्रेन को समर्थन जारी, रूस के खिलाफ प्रतिबंध बरकरार
प्रधानमंत्री का निर्देश अंतरराष्ट्रीय समुदायों के अनुरूप होगा और कार्रवाई भी इसी के अनुरूप की जाएगी।


टोक्यो : जापान ने यूक्रेन को समर्थन जारी रखने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए रूस के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को बरकरार रखने की घोषणा की है। इस बीच यूक्रेन में रूस का विशेष सैन्य अभियान जारी है।

जापान के वित्तमंत्री शुनिची सुजुकी ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक की और जी7 समूह में शामिल देशों के साथ समन्वय रखते हुए यूक्रेन का समर्थन करते रहने और रूस के खिलाफ प्रतिबंध जारी रखने सहित राजनयिक प्रतिक्रिया देते रहने का निर्देश दिया।

शुनिची सुजुकी ने पत्रकारों से कहा- ''हम जी7 समूह में शामिल देशों के साथ जुटकर काम करते रहना जारी रखेंगे। प्रधानमंत्री का निर्देश अंतरराष्ट्रीय समुदायों के अनुरूप होगा और कार्रवाई भी इसी के अनुरूप की जाएगी।'' सुजुकी ने कहा कि हालांकि, इस दौरान मंत्रियों ने लगाए जाने वाले किसी नए प्रतिबंध की बात नहीं की।

उल्लेखनीय है कि जापान अपने नागरिकों को रूस की यात्रा न करने की सलाह दे चुका है। साथ ही यूक्रेन की सीमा से लगे रूसी क्षेत्रों के लिए शीर्ष "स्तर 4" की चेतावनी भी जारी कर चुकी है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संदेश प्रणाली ‘स्विफ्ट’ से रूसी बैंकों को प्रतिबंधित करने के निर्णय में अमेरिका और यूरोपीय देशों का साथ देने का फैसला ले चुका है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें