अर्जेंटीना के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री ने भारत के लड़ाकू एलसीए तेजस खरीदने में दिखाई दिलचस्पी
भारत के विदेश मंत्री ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।


ब्यूनस आयर्स : अर्जेंटीना के दौरे पर पहुंचे भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति व विदेश मंत्री के साथ मुलाकातें सकारात्मक रही हैं। भारतीय विदेश मंत्री के दो दिवसीय दौरे की समाप्ति के बाद जारी साझा बयान में बताया गया है कि अर्जेंटीना ने भारत में बने तेजस लड़ाकू विमान खरीदने में रुचि दिखाई है। 


भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने इस दौरे में अर्जेंटीना के कई मंत्रियों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की। भारत और अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो की सह-अध्यक्षता में एक व्यापक और संयुक्त आयोग की बैठक भी हुई। इस बैठक में रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु मुद्दों सहित रणनीतिक क्षेत्रों पर व्यापक समीक्षा की गई। 

अर्जेंटीना ने अपनी वायु सेना के लिए 'मेड इन इंडिया' तेजस लड़ाकू विमानों में रुचि दिखाई है। दोनों देशों के साझा बयान में भी इस मुद्दे का उल्लेख किया गया है। भारतीय विदेश मंत्री ने अर्जेंटीना वायु सेना के लिए भारत में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान में अर्जेंटीना की रुचि को स्वीकार करते हुए द्विपक्षीय संबंधों के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला।

भारत के विदेश मंत्री ने यात्रा के दौरान रिपब्लिका डे ला इंडिया स्ट्रीट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। साथ ही भारतीय समुदाय के साथ चाय पर चर्चा की। भारतीय विदेश मंत्री ने जनरल जोस डी सैन मार्टिन के स्मारक पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......