ईरान में हिजाब को लेकर सड़कों पर महिलाएं, बाल कटवाकर प्रदर्शन,  पुलिस झड़प में 5 की मौत
ईरान में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन करतीं महिलाएं


तेहरान : ईरान में हिजाब पहनने को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस झड़प में 5 महिलाओं के मौत के बाद विवाद और गहरा गया है. इसमें सबसे कम उम्र 22 वर्षीय कुर्दिश महिला माहसा अमीनी की मौत के बाद ईरान में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गया  है. कई जगह इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया है. इस दौरान दीवानदारेह शहर में पांच लोग मारे गए. यह ईरान के कुर्द क्षेत्र का वह हिस्सा है, जहां सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

इस बीच ईरान की महिला प्रदर्शनकारियों ने बाल कटवाकर हिजाब फूंक दिए. महिलाएं पर्दे में रहने के कठोर नियम का विरोध कर रही हैं. ईरान की न्यायपालिका ने महिला की मौत की जांच शुरू कर दी है. ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहना अनिवार्य है. सरकारी टेलीविजन की रिपोर्ट में मौतों की पुष्टि तो नहीं की गई है लेकिन खबरों में कई प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की बात कही गई है.

उल्लेखनीय है कि हिजाब नहीं पहने होने के कारण मोरैलिटी पुलिस ने शुक्रवार को परिवार के साथ तेहरान घूमने आई अमीनी को हिरासत में लिया था और थाने में उसकी मौत हो गई थी. पुलिस का दावा है कि हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई, लेकिन परिवार ने शारीरिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है. अमीनी की मौत का बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है. शनिवार को साकेज में उसके जनाजे में शामिल लोगों ने प्रदर्शन किए.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें