कनाडा ने भारत के इन राज्यों में अपने नागरिकों को न जाने के लिए जारी की एडवाइजरी, बताया आतंकी हमले का खतरा
File Photo


कनाडा ने अपने नागरिकों को भारत के गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्य की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है. दरअसल ये सभी राज्य पाकिस्तान की सीमा से सटे हैं. कनाडा की सरकार की ताजा ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है, 'अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटक आयुधों की उपस्थिति के कारण गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों में पाकिस्तान के साथ लगी सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी नागरिक यात्रा करने से बचें.

भारत के इन शहरों में आतंकी हमले का खतरा?
कनाडा की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि भारत के कई हिस्सों में आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है. इस एडवाइजरी में इंडियन टेरिटरी लद्दाख या उसके आस-पास यात्रा करना शामिल नहीं है. इस कथित चेतावनी में कनाडा मूल के लोगों को आतंकवाद और उग्रवाद के जोखिम के कारण असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने की अपील की गई है.

भारत के एक्शन पर रिएक्शन
दरअसल 23 सितंबर को भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी करके कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों और छात्रों को सलाह दी थी कि वे हेट क्राइम और भारत विरोधी गतिविधियों को देखते हुए सावधान रहें. इसके बाद यह माना जा रहा है कि कनाडा को यह एडवाइजरी नागवार गुजरी है और उसके जवाब में ही उसने यह आदेश जारी किया है.

विदेश मंत्रालय का बयान
दरअसल भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि कनाडा में हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी आई है. ऐसे में भारतीय नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और सतर्क रहें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......