अफगानिस्तान : काबुल में शिक्षण संस्थान पर आत्मघाती हमला 100 से ज्यादा बच्चों की मौत
काबुल के शिक्षण संस्थान में आत्मघाती हमला


काबुल : शुक्रवार को अफगानिस्तान के काबुल में एक शिक्षण संस्थान में आत्मघाती हमले में 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई है. वहीं दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. घायलों नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां कई की हालत गंभीर बनी हुई है. गौरतलब है कि सत्ता परिवर्तन के बाद यहां कई हमले हैं जिसमे अब तक सैकड़ों की संख्या में लोग मारे जा चुके हैं.

काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान के मुताबिक पश्चिमी काबुल के दश्त-ए-बर्ची इलाके में स्थित काज एजुकेशन सेंटर में मौजूद विद्यार्थी विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा दे रहे थे, तभी स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे आत्मघाती धमाका हुआ. शिक्षण संस्थान के आसपास बड़ी संख्या में हजारा समुदाय के लोग रहते हैं, जिन्हें मुस्लिम होते हुए भी अल्पसंख्यक माना जाता है.

अचानक हुए धमाकों के बाद वहां अफरा तफरी मच गई. पूरा शिक्षण संस्थान परिसर चीखों से गूंज उठा. घटना की तस्वीरों और वीडियो में लहूलुहान पीड़ितों को घटनास्थल से ले जाते हुए देखा जा सकता है. शिक्षण संस्थान में मौजूद विद्यार्थियों के परिजन भाग कर वहां पहुंचे. भारी संख्या में हमले से प्रभावित लोगों को अली जिन्ना अस्पताल सहित आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया.

अली जिन्ना अस्पताल के चिकित्सक अब्दुल गयास मोमांड ने पहले 23 लोगों की मौत का दावा किया था. धीरे-धीरे इस संख्या में वृद्धि होने लगी. एक स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्वीट कर सौ छात्रों के शवों की गिनती करने का दावा किया. उनके मुताबिक मरने वालों की संख्या सौ से अधिक है, क्योंकि धमाके के दौरान कक्षाओं में बच्चे मौजूद थे. तमाम शिक्षक बच्चों के शव उठाते देखे गए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें