अब खेरसान में आमने-सामने हो सकती है यूक्रेन और रूसी सैनिकों में जंग
File photo


कीव : यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के बीच खेरसान शहर को लेकर एक नई बात सामने निकल कर आ रही है. यूक्रेन के प्रमुख प्रांत खेरसान पर रूस के कब्जे के बाद रूसी सैनिकों पर खाली घरों पर लूटपाट के आरोप लग रहे हैं.  यूक्रेन के मुताबिक रूसी सैनिकों ने आम लोगों के भेष में आकर इन खाली मकानों को स्ट्रीट फाइट के लिए अपना ठिकाना बनाया है.

रूस और यूक्रेन दोनों ही खेरसान में बनी तनावपूर्ण स्थिति को युद्ध का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव मान रहे है. शहर खाली करवा कर खाली मकानों को युद्ध के लिए बेस बनाने के आरोपों पर फिलहाल रूस की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. गौरतलब है रूस ने  कुछ दिन पहले  ही शहर वासियों से शहर खाली करने आदेश दिए थे. रूस का मानना था कि यूक्रेन इस शहर पर वापस कब्जा स्थापित करने के लिए एक बड़ा हमला कर सकता है.

बता दें कि खेरसान यूक्रेन कि एकमात्र क्षेत्रीय राजधानी है, जिस पर रूस युद्ध के ऐलान के बाद ने कब्जा किया था.  जानकारों के मुताबिक इस शहर पर यूक्रेन वापस कब्जा करना चाहता है. माना जा रहा है कि जल्द ही इस शहर पर कब्जा करने के लिए रूस और यूक्रेन के सैनिक आमने-सामने होंगे. इस तनावपूर्ण स्थिति में खेरसान शहर की बिजली और पानी की सप्लाई भी काट दी गई है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलियाक ने ट्वीट किया कि रूस द्वारा खेरसान निवासियों को उनके घरों से जबरदस्ती बाहर किया जा रहा है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि शहर खाली करवा कर रूसी सैनिक वही कर रहे जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है, ‘घरों की लूट’. ट्वीट में मायखाइलो ने लिखा कि जिन लोगों की रूसी सैनिकों को सुरक्षा करनी थी, उन्हें ही लूटा जा रहा है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें