सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए ब्रिटेन और फ्रांस ने किया खुलकर समर्थन
गौरतलब है कि अभी अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस व ब्रिटेन जैसे देश संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं.


न्यूयार्क : संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर ब्रिटेन और फ्रांस ने खुलकर समर्थन किया है. इन दोनों देशों ने भारत के साथ जर्मनी, ब्राजील और जापान को भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाने की मांग की है. गौरतलब है कि अभी अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस व ब्रिटेन जैसे देश संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं.
 
बता दें कि वैश्विक आबादी, बदलती अर्थव्यवस्था व नई भू राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए स्थाई सदस्य देशों की संख्या बढ़ाने की मांग लंबे समय से हो रही है. अब ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र संघ में मांग की है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाया जाए. संयुक्त राष्ट्र संघ में फ्रांस की उप स्थायी प्रतिनिधि नथाली ब्रॉडहर्स्ट ने कहा है कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में भारत, जर्मनी, ब्राजील और जापान का समर्थन करता है.

उन्होंने कहा कि इस समय दुनिया में नई शक्तियों का उद्भव हो रहा है और इसे ध्यान में रखने की आवश्यकता है. संयुक्त राष्ट्र संघ को उन देशों को ध्यान में रखना चाहिए जो शक्तिशाली दुनिया में स्थायी सदस्यता की जिम्मेदारी लेने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फ्रांस की स्थिति स्थिर और सर्वविदित है. अब फ्रांस चाहता है कि सुरक्षा परिषद में दुनिया के और अधिक प्रतिनिधि हों, जिससे उनके अधिकारों और प्रभावी कामकाज को मजबूत किया जा सके.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......