बांग्लादेश : कैंप से भागे 160 रोहिंग्या शरणार्थियों के समुद्र में डूबने की आशंका
रोहिंग्या शरणार्थियों (फाइल फोटो )


कोलकाता : बांग्लादेश के शरणार्थी कैंप से भागे करीब 160 रोहिंग्या शरणार्थियों के अंडमान के पास समुद्र में डूबने की आशंका जताई जा रही है. दरअसल इस बात का दावा रोहिंग्या ह्यूमन राइट्स इनिशिएटिव के एक पदाधिकारी ने किया है. रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश के कॉक्स बाजार के उखिया में दुनिया के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर कुटुपालोंग और पास के एक अन्य घनी आबादी वाले शरणार्थी शिविर बलुकली से भागे हैं.

इस पदाधिकारी ने बताया है कि बांग्लादेश से बंगाल की खाड़ी में एक नाव लेकर यह सारे शरणार्थी फरार हुए थे. इन्हीं में से एक शरणार्थी ने इंडोनेशिया के पास अंडमान निकोबार द्वीप समूह के समुद्र से रेडियो फ्रिकवेंसी के जरिए संपर्क कर मदद मांगी थी.

ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन के निदेशक सब्बार मीन ने बताया कि शरणार्थियों में से एक ने बुधवार को संपर्क किया था. उसके बाद उनकी कोई सूचना नहीं है. उन्होंने बताया कि फरार हुए लोगों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने कहा- "कुछ मीडिया रिपोर्ट्स हैं लेकिन मुझे ऐसी किसी घटना की जानकारी नहीं है." भारतीय तटरक्षक बल ने भी इस तरह की किसी घटना से फिलहाल इनकार किया है. भारतीय समुद्री सीमा में ऐसी कोई नाव भी अभी तक बरामद नहीं हुई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें