अमेरिका में मौसम ने बिगाड़ा क्रिसमस का मजा, 4400 फ्लाइट्स रद्द
बॉम्ब साइक्लोन के कारण 4400 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है.


वाशिंगटन : अमेरिका में बिगड़े मौसम ने क्रिसमस के जश्न को फीका कर दिया है. देश की करीब 70 फीसदी आबादी आर्कटिक ब्लास्ट और बॉम्ब साइक्लोन से घिर गई है. फिलहाल अमेरिका के कई इलाकों में पारा माइनस 20 से माइनस 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. बॉम्ब साइक्लोन के कारण 4400 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है.

इस साइक्लोन के कारण अमेरिका के मैदानी इलाकों में लोगों को भारी ठंड का सामना करना पड़ रहा है. ठंडी हवाओं का तूफान कनाडा से अमेरिका के निचले हिस्से में लोगों के खतरा बना हुआ है. अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुताबिक अमेरिका के दक्षिणी हिस्सों में आर्कटिक ब्लास्ट के पहुंचने से हालात और अधिक बदतर होते जा रहे हैं.

दक्षिण-मध्य अमेरिकी राज्य टेक्सास में आर्कटिक ब्लास्ट के पहुंचने से हजारों लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं. टेक्सास के उत्तरी शहर डैलस का बड़ा हिस्सा गुरुवार रात अंधेरे में डूबा रहा। टेक्सास की राजधानी ऑस्टिन और ह्यूस्टन जैसे बड़े शहरों का भी कड़ाके की ठंड की वजह से बुरा हाल है.

आर्कटिक ब्लास्ट का असर मेक्सिको तक देखने को मिल रहा है. आर्कटिक ब्लास्ट के बाद बॉम्ब साइक्लोन से अमेरिका के मध्य पश्चिमी राज्यों में भारी बर्फबारी और बर्फीले तूफान की स्थिति बन गई है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पश्चिमी हिस्सों की तरह ही अगले दो दिनों में अमेरिका के पूर्वी हिस्सों के ज्यादातर इलाके भी आर्कटिक ब्लास्ट और साइक्लोन की चपेट में आ जाएंगे.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. बाइडेन ने कहा है कि यह वास्तव में गंभीर मौसम चेतावनी है और व्हाइट हाउस सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के 26 गवर्नरों से लगातार संपर्क में है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें