चीन : होताना शहर में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.7 दर्ज की गई तीव्रता
सांकेतिक तस्वीर


बीजिंग : चीन के होताना शहर में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई, जो होतान से 263 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में आया. होतान, पश्चिमी चीन के एक स्वायत्त क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी झिंजियांग का एक प्रमुख शहर है.

यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 5:30 बजे आया, जिसकी जमीन से गहराई 17 किमी थी. भूकंप का केंद्र क्रमशः 35.053 डिग्री उत्तरी और 81.395 डिग्री पूर्वी अक्षांश था. इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

इससे पहले इसी माह अफगानिस्तान में भूकंप के 4 झटके आ चुके हैं. ये चारों ही भूकंप फैजाबाद में आए हैं. गत 9 मार्च की सुबह अफगानिस्तान में 07:06 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही, जिसका केंद्र फैजाबाद से 285 किलोमीटर पूर्व-उत्तर पूर्व में था.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी  के अनुसार, 7 मार्च की देर रात 1:40 बजे राजधानी काबुल में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जो धरती के 136 किलोमीटर की गहराई में था. इससे पहले 2 मार्च को अफगानिस्तान के फैजाबाद क्षेत्र में ही दोपहर 2:35 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था.

गौरतलब है कि तुर्की और सीरिया में इस साल 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप हजारों लोगों जान गंवा दी है. इतना ही न जाने कितनी बिल्डिंग जमीदोज हो गई. तुर्की और सीरिया में भूकंप के चलते 52,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. अकेले तुर्किये में 45,000 से ज्यादा मौतें हुई हैं. यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 थी. भूकंप का केंद्र दक्षिण तुर्की का गाजीऐंटेप था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें