हवा में था विमान, तभी पायलट की सीट के नीचे निकला कोबरा, जानें कैसे बची सबकी जान
फाइल फोटो


दक्षिण अफ्रीका के एक पायलट के साथ हैरान कर देने वाला हादसा हुआ। दक्षिण अफ्रीका के पायलट रुडोल्फ एरस्मस के लिए ये एक आम उड़ान थी लेकिन तभी तक जब तक उन्होंने ये महसूस नहीं किया था कि विमान में एक यात्री ज़्यादा है। दरअसल विमान में एक कोबरा सांप था जो उनकी सीट के नीचे रेंग रहा था। रुडोल्फ़ का विमान उस वक्त11 हजार फुट की ऊंचाई पर था।

विमान में कोबरा मिलने पर हुई इमरजेंसी लैंडिंग

पायलट रुडोल्फ एरस्मस ने बिना डरे और अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए विमान की आपातकालीन लैंडिंग करवाई। वह सोमवार की सुबह वॉर्सेस्टर से नेल्सप्रूट के लिए चार यात्रियों के साथ एक छोटा बीचक्राफ्ट विमान उड़ा रहे थे। लेकिन तब ही पायलट को अपनी सीट के नीचे एक जहरीला कोबरा सांप दिखा। इसके बावजूद पायलट सही सलामत चार यात्रियों से भरे प्लेन को सुरक्षित जमीन पर ले आया। पायलट की इस सूझबूझ के लिए विशेषज्ञों ने सराहना की है।

इंजन के पास छुपा था कोबरा

इरास्मस ने टाइम्स लाइव वेबसाइट को अपनी दुविधा बताई। उन्होंने कहा कि यह काफी भयावह स्थिति थी। सुबह जब मैंने चार यात्रियों को लेकर उड़ान भरी। तभी वॉर्सेस्टर एयरफील्ड के लोगों ने बताया कि उन्होंने विंग के नीचे एक कोबरा पड़ा हुआ देखा था। पायलट ने इसे खुद पकड़ने की कोशिश की लेकिन दुर्भाग्य से सांप इंजन के पास छुप गया था।

बोतल के पास था जहरीला कोबरा

पायलट इरास्मस पिछले पांच वर्षों से विमान उड़ा रहे हैं। इसी कड़ी में वह अपनी अगली यात्रा के लिए जा रहे थे। उन्होंने कहा, "मैं आमतौर पर एक पानी की बोतल के साथ यात्रा करता हूं जिसे मैं अपने पैर के पास और विमान की साइड की दीवार की ओर रखता हूं। तभी मैंने महसूस किया कि बोतल से कुछ चीज लिपटी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि जैसे ही मैंने अपनी बोतल उठाने के लिए झुका तो मैं उस मंजर को देखकर स्तब्ध रह गया। मेरी बोतल के पास और सीट के नीचे कोबरा नजर आया।

लोगों को दी घटना की जानकारी

पायलट इरास्मस ने कहा कि मैंने यह फैसला किया कि मैं इस स्थिति के बारे में किसी को नहीं बताऊंगा क्योंकि यात्री घबरा जाएंगे। लेकिन फिर उन्होंने बाद में दोबार सोचा और यह फैसला किया कि वह इस बारे में यात्रियों को बता दें जिससे कोई अनहोनी न हो। पायलट ने लोगों को इसके बार में सूचित किया और न घबराने के लिए कहा। विमान के पायलट ने यात्रियों से कहा कि मेरी सीट के नीचे कोबरा है, इसलिए मैं जल्द से जल्द विमान को आपातकालीन लैंड करवा रहा हूं।

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......