कनाडा में हिन्दू मंदिरों को निशाना बनाने का नहीं थम रहा सिलसिला, ओंटारियो में तोड़फोड़, दीवार लिखे भारत विरोधी नारे
पुलिस को इस घटना में दो संदिग्धों की तलाश


कनाडा में एक बार फिर हिन्दू मंदिरों को निशाना बनाया गया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में कई मंदिरों में तोड़फोड़ का मामला सामने आया है. इसके अलावा मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे गए. बताया जा रहा है कि ओंटारियो में विंडसर में स्थित एक हिंदू मंदिर में अराजक तत्वों ने तोड़फोड़ की. विंडसर पुलिस ने ‘नफरत से प्रेरित घटना’ के रूप में तोड़फोड़ की जांच शुरू कर दी है, पुलिस को इस घटना में दो संदिग्धों की तलाश है.

विंडसर पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा, ‘5 अप्रैल, 2023 को अधिकारियों को नफरत से प्रेरित बर्बरता की रिपोर्ट के बाद नॉर्थवे एवेन्यू के 1700 ब्लॉक में एक हिंदू मंदिर में भेजा गया था. अधिकारियों ने इमारत की बाहरी दीवार पर काले रंग में हिंदू-विरोधी और भारत-विरोधी भित्तिचित्रों पाया.’ जांच में, पुलिस अधिकारियों को एक वीडियो मिला, जिसमें दो संदिग्ध रात 12 बजे (स्थानीय समयानुसार) के बाद दिखाई दे रहे हैं. पुलिस ने कहा, ‘वीडियो में, एक संदिग्ध इमारत की दीवार पर तोड़-फोड़ करता दिख रहा है, जबकि दूसरा निगरानी कर रहा है.’

पहले भी बनाया गया हिंदू मंदिरों को निशाना
यह पहली बार नहीं है जब कनाडा में किसी हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की हो और उसकी दीवारों पर भारती विरोधी नारे लिखे गए हैं. इससे पहले फरवरी में, कनाडा के मिसिसॉगा में राम मंदिर को तोड़ दिया गया था और दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे गए थे. टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने मंदिर को विकृत करने की निंदा की और कनाडा के अधिकारियों से घटना की जांच करने और अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया.

जनवरी में, ब्रैम्पटन में एक हिंदू मंदिर को भारत विरोधी भित्तिचित्रों से विरूपित किया गया था, जिससे भारतीय समुदाय में आक्रोश फैल गया था. टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने गौरी शंकर मंदिर में हुई तोड़फोड़ की निंदा करते हुए कहा था कि इस कृत्य से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरा ठेस पहुंची है. ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने भी मंदिर में तोड़फोड़ की निंदा की.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें