नेपाल में काठमांडू के मेयर और प्रचंड सरकार के बीच बढ़ा टकराव
प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड


काठमांडू : नेपाल में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार और काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी के मेयर बालेन साह के बीच टकराव बढ़ गया है। मेयर साह ने सरकार के निर्देशों को चुनौती देते हुए सिंघ दरबार को दूसरी नगरपालिका में स्थानांतरित करने की चुनौती दी है। नेपाल के प्रशासनिक केंद्र सिंघ दरबार से कूड़ा उठाना बंद कर दिया गया है।

मेयर साह ने सरकार के निर्देशों को चुनौती देते हुए सिंघ दरबार को दूसरी नगरपालिका में स्थानांतरित करने की चुनौती दी है। उन्होंने गुरुवार को एक ट्वीट कर कहा कि चाहे सिंह दरबार को स्थानांतरित किया जाए या राजधानी को स्थानांतरित किया जाए, इससे काठमांडू के लोगों को कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने लिखा कि काठमांडू के लोगों को विरासत, संस्कृति, कला और सभ्यता की जरूरत है, राजनीति की नहीं।

मेयर बालेन साह का आरोप है कि सरकार काठमांडू के हित में काम नहीं कर रही है, इसलिए वे सरकार की आलोचना करते आ रहे हैं। बालेन साह निर्दलीय उम्मीदवार बनकर पिछले साल हुए नगर निकाय चुनाव में जीत हासिल करके सुर्खियों में आए। वे केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले सीपीएन (यूएमएल) के उम्मीदवार और पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं नेपाली कांग्रेस के पूर्व महामंत्री प्रकाशमान सिंह की पत्नी श्रीजना सिंह को हराकर मेयर बने थे।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......