उत्तर कोरिया को करारा जवाब, दक्षिण कोरिया, अमेरिका व जापान ने जल क्षेत्र में संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास किया शुरू
File Photo


वाशिंगटन : उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों का जवाब देते हुए दक्षिण कोरिया, अमेरिका व जापान ने जल क्षेत्र में संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास शुरू किया है. उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों में परमाणु हथियारों को भी शामिल किये जाने के मद्देनजर इस संयुक्त युद्धाभ्यास में मिसाइल के हमले से बचने पर पूरा जोर दिया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय जल सीमा क्षेत्र में चल रहे इस युद्धाभ्यास में तीनों देशों की सेनाएं अपनी जल सैन्य शक्ति का प्रदर्शन भी कर रही हैं. अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल हमले के खतरे को रोकने और जवाब देने के लिए मिसाइल रक्षा और पनडुब्बी रोधी अभ्यास पर जोर दिया जा रहा है. कहा गया कि इस अभ्यास को नियमित करने पर विचार किया जा रहा है.

इससे पहले अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन में अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधियों के बीच हुई त्रिपक्षीय रक्षा वार्ता में कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक क्षेत्र में सुरक्षा वातावरण की समीक्षा की गयी. इस दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ ही त्रिपक्षीय सुरक्षा सहयोग को ठोस करने के तरीकों पर भी चर्चा की गई. यह पहली बार नहीं है कि दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका संयुक्त युद्धाभ्यास कर रहे हैं बल्कि पहले भी समय-समय पर तीनों देश युद्धाभ्यास कर अपनी सुरक्षा तैयारियों को पुख्ता करते रहते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......