रूस ने कीव में बरपाया कहर, कामिकेज ड्रोन से किए हमले, धमाकों से डरा पूरा शहर
फाइल फोटो


राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन पर ड्रोन हमले के जवाब में रूस ने गुरुवार को यूक्रेन के ओडेसा स्थित यूनिवर्सिटी कैंपस और राजधानी कीव पर ताबड़तोड़ हमले किए। यूक्रेन ने कहा है कि रूस द्वारा झूठे ड्रोन हमले का आरोप लगाए जाने के बाद से ही इसकी आशंका थी। इसलिए हम पहले से ही इसके लिए तैयार थे और अपने नागरिकों को अलर्ट कर दिया था।
रूस ने बुधवार को आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को मारने के इरादे से यूक्रेन ने राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन पर ड्रोन हमला किया था जिसे नाकाम कर दिया गया। इस बीच, बुधवार को खेरसान में रूसी गोलीबारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है।


यूक्रेन ने अपने ही ड्रोन को मार गिराया 

रूस के हमलों के बीच यूक्रेनी वायु सेना ने अपने ही ड्रोन को मार गिराया। यूक्रेन ने कहा कि रूस पर हमला करने के लिए भेजे गए ड्रोन ने कीव में ही नियंत्रण खो दिया था, जिसके चलते उसे अपने ही ड्रोन को मार गिराना पड़ा।


यूक्रेनी एयर फोर्स के कर्नल यूरीय इहनैट ने कहा कि रूस कैमिकेज ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। वे जानते हैं कि हमने हाल में 80 प्रतिशत ड्रोन मार गिराए हैं, इसलिए वे ऐसा कर रहे हैं। यूक्रेन ने कहा कि ओडेसा व कीव हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ है। कीव के शहरी प्रशासन ने कहा है कि रूस ने शायद बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया था, लेकिन उसे मार गिराया गया।

बैलेस्टिक मिसाइल को मार गिराना कठिन है, इससे पता चलता है कि यूक्रेन का एयर डिफेंस पश्चिमी देशों के शक्तिशाली हथियारों की आपूर्ति से मजबूत हुआ है। कीव प्राधिकारी ने कहा कि दुश्मन के हमले को तीन जिलों में नाकाम किया गया, जिसका मलबा 10 इमारतों पर गिरा है। यूक्रेन ने दावा किया कि रूस के 24 कैमिकेज ड्रोन में से 18 को मार गिराया गया।

जेलेंस्की बोले- पुतिन को करना पड़ेगा युद्ध अपराध का सामना

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि वह पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि जब जंग में यूक्रेन की जीत होगी तो राष्ट्रपति पुतिन को अंतरराष्ट्रीय युद्ध अपराध कोर्ट का सामना करना पड़ेगा। नीदरलैंड के हेग में जेलेंस्की ने 'बिना यूक्रेन को न्याय मिले शांति नहीं'' विषय पर बोलते हुए कहा कि पुतिन अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की सजा के हकदार हैं। वह इसके बिल्कुल उपयुक्त पात्र हैं।

रूस ने कहा-हमले के पीछे अमेरिका का हाथ

रूस ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन को लक्ष्य कर किए गए ड्रोन हमले के पीछे अमेरिका का हाथ है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि क्रेमलिन अच्छी तरह से जानता है कि इस तरह की कार्रवाइयों और आतंकवादी हमलों पर निर्णय कीव में नहीं, बल्कि वाशिंगटन में किया जाता है। फिर यूक्रेन वही करता है जो उसे अमेरिका करने के लिए कहता है।

उधर अमेरिका ने इसे हास्यास्पद बताया। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जान किर्बी ने कहा कि क्रेमलिन पर ड्रोन हमले की कहानी झूठी है और रूसी साजिश है। उन्होंने कहा कि ड्रोन हमले के कोई पुख्ता सुबूत नहीं हैं। उधर यूक्रेन भी ड्रोन हमलों से इन्कार कर रहा है। उसका कहना है कि यह सब रूस का यूक्रेन के नागरिकों को निशाना बनाने का एक बहाना है।

अधिक विदेश की खबरें