बुरकिना फासो में संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों का हमला, एक ही गांव के 41 लोगों की मौत
इससे पहले बुर्किना फासो में 28 अप्रैल को एक सैन्य टुकड़ी पर हमला हुआ था जिसमे 33 सैनिकों ने जान गवां दी थी.


औगाडोगू :  बुर्किना फासो में संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों के हमले में एक गांव 41 लोगों की मौत हो गई. प्रांतीय गवर्नर कार्यालय की ओर से इस बारे में जानकारी दी. रिपोर्ट के अनुसार में मौहौन प्रांत के यूलौ गांव में गुरुवार शाम हुए हमले में 41 लोग मारे गए. स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, ये हमलावर मोटरसाइकिल पर आए थे और उनके पास खतरनाक हथियार भी थे. हमलावारों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी थी.
 
प्रांतीय गवर्नर बाबो पियरे बासिंगा ने हमले को कायरतापूर्ण व बर्बर करार दिया. उन्होंने कहा कि हमला शाम करीब पांच बजे हुआ, जब लोग मौहौन नदी के किनारे अपने खेतों में काम कर रहे थे. उन्होंने बताया कि चरमपंथियों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा कार्रवाई की जा रही है. इसके लिए उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने और सुरक्षा बलों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया.

बुर्किना फासो में इससे पहले 28 अप्रैल को भी एक सैन्य टुकड़ी पर हमला हुआ था. इसमें 33 सैनिकों ने जान गवां दी थी, जबकि 12 घायल हुए थे. बता दें, बुर्किना फासो उन पश्चिम अफ्रीकी देशों में से एक है जहां हिंसक इस्लामी विद्रोह चल रहा है. पिछले आठ सालों में आतंकवाद की घटनाएं बढ़ी हैं और हजारों लोग मारे गए हैं. हिंसा की इस स्थिति में करीब दो मिलियन से अधिक नागरिक विस्थापित हुए हैं.

दरअसल, देश में पिछले साल सेना ने दो बार तख्तापलट किया था. अब सेना की तरफ से धमकी दी जा रही है कि देश का नियंत्रण अपने पास ले लिया जाएगा. 2012 से इस क्षेत्र में लगभग हिंसा की घटनाएं देखी जा रही हैं. हिंसा बाद में पड़ोसी बुर्किना फासो और नाइजर में फैल गई और पूरे इलाके को अस्थिर कर दिया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......