इस देश के प्रधानमंत्री ने भारत के पीएम मोदी के पैर छूकर किया भव्य स्वागत, तोड़ा अपना बरसों पुराना नियम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पैर छूते हुए पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे


नई दिल्ली : जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. यहां पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के पैर चुकार उनका आशीर्वाद लिया और स्वागत किया. नरेंद्र मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर पहुंचे हैं.

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए इस देश ने अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ दिया है. दरअसल, पापुआ न्यू गिनी का नियम है कि सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता, लेकिन पीएम मोदी के पहुंचने पर इस देश ने ना सिर्फ अपनी परंपरा तोड़ी बल्कि उनका जोरदार स्वागत किया.

प्रशांत महासागर में स्थित इस द्वीपीय देश के बारे में कहा जाता है कि रात्रि के समय किसी भी विदेशी मेहमानों का राजकीय सम्मान के साथ स्वागत नहीं करता है. लेकिन भारत की अहमियत और वैश्विक मंच पर पीएम मोदी की बढ़ती साख को देखते हुए वहां की सरकार ने  अपने इस फैसले को बदल दिया.

भारतीय समुदाय के लोगों से मिले पीएम मोदी
पापुआ न्यू गिनी पहुंचने पर पीएम मोदी ने यहां रहने वाले भारतीय समुदाय की लोगों से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी का भारतीयों ने स्वागत किया और बहुत सारे उपहार दिए. कई लोग पीएम मोदी के साथ फोटो खिंचाने को लेकर भी उत्साहित दिखे. इतना ही नहीं कुछ बच्चों को पीएम मोदी दुलराते हुए भी नजर आए हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......