दिवाली दिवस अधिनियम दीवाली को अमेरिका की 12वीं संघीय मान्यता प्राप्त छुट्टी बना देगा -पीएम मोदी
फाइल फोटो


अमेरिकी सांसद ग्रेस मेंग ने शुक्रवार को अमेरिकी कांग्रेस में दिवाली को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए एक विधेयक पेश किया है। मेंग ने शनिवार को ट्वीट किया और लिखा कि आज मुझे दिवाली दिवस अधिनियम (Diwali Day Act) की शुरुआत की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, मेरा बिल जो दिवाली को एक संघीय अवकाश बना देगा। मेरे सभी सरकारी सहयोगियों और कई अधिवक्ताओं को धन्यवाद जो अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए मेरे साथ शामिल हुए।

12वीं संघीय छुट्टी को मिलेगी मान्यता

दीवाली, जिसे दीपावली या रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। दिवाली दिवस अधिनियम (Diwali Day Act) दीवाली को अमेरिका की 12वीं संघीय मान्यता प्राप्त छुट्टी बना देगा।

मेंग ने प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) में बिल पेश करने के तुरंत बाद अमेरिका में एक वर्चुअल न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, दिवाली दुनिया भर के अरबों लोगों और क्वींस, न्यूयॉर्क और संयुक्त राज्य अमेरिका में अनगिनत परिवारों और समुदायों के लिए साल के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है।

दीवाली के लिए मिलेगी आधिकारिक छुट्टी

हाल ही में, पेंसिल्वेनिया स्टेट सीनेट ने दीवाली को एक आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए एक बिल पारित किया, पेंसिल्वेनिया स्टेट सीनेट के एक सदस्य निकिल सावल ने एक ट्वीट में घोषणा की।

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लेते हुए, निकिल सावल ने ग्रेग रोथमैन को बिल पेश करने में शामिल होने का अवसर देने के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने ट्वीट किया कि दीवाली को आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए सीनेट ने सर्वसम्मति से मतदान किया। प्रकाश और जुड़ाव के इस त्योहार को मनाने वाले सभी पेंसिल्वेनियावासियों के लिए आपका स्वागत है, आप मायने रखते हैं। इस बिल को पेश करने में आपके साथ शामिल होने के अवसर के लिए धन्यवाद, @rothman_greg।

पीएम मोदी करेंगे US का दौरा

रूस पर भारत की रक्षा निर्भरता खत्म करने के लिए अमेरिका ने भारत के साथ रक्षा संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की पेशकश की है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगले महीने होने वाली अमेरिका यात्रा अहम साबित हो सकती है।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की अगुआई में होने वाली बैठक में अत्याधुनिक रक्षा चुनौतियों के संदर्भ में वार्ता पर खास ध्यान दिया जाएगा। इसकी तैयारी के लिए दोनों देशों के बीच नई दिल्ली में पहला एडवांस डोमेन डिफेंस डॉयलाग गुरुवार को संपन्न हुआ।

अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ......