'कवच' का सफल परीक्षण, दो ट्रेनों की आमने-सामने की टक्कर होने से पहले रुक गई ट्रेन
ट्रेन के इंजन में सवार रेल मंत्री वैष्णव


नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के लिहाज से आज का दिन बेहद खास है. दरअसल, रेलवे ने कवच तकनीक का सफल परीक्षण किया है. जो देश के लिए गर्व की बात है. परीक्षण के दौरान एक  ट्रेन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद थे, तो दूसरी ट्रेन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे. इस खास पल का वीडियो ट्विटर भी शेयर किया गया है.

बता दें कि, जिस ट्रेन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सवार थे, वह ट्रेन सामने से आ रही ट्रेन से 380 मीटर पहले ही रुक गई. कवच तकनीक के चलते ट्रेन में अपने आप ब्रेक लग गए.  पूरे परीक्षण के दौरान का  रेल मंत्री द्वारा एक मिनट का वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें लोको पायलट वाले केबिन में रेल मंत्री समेत अन्य अधिकारी दिखाई दे रहे हैं.



रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, ''रियर-एंड टक्कर परीक्षण सफल रहा है. कवच ने अन्य लोको से 380 मीटर पहले लोको को स्वचालित रूप से रोक दिया.''

बता दें कि भारतीय रेलवे लगातार कवच तकनीक पर काम कर रही थी, जिसके तहत वह भविष्य में जीरो एक्सीडेंट के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है. इसी के तहत शुक्रवार को ट्रेन टक्कर सुरक्षा प्रणाली कवच (Kavach) का परीक्षण किया गया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

 'कवच' का सफल परीक्षण, दो ट्रेनों की आमने-सामने की टक्कर होने से पहले रुक गई ट्रेन

कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी पर फैसला रखा सुरक्षित, सीबीआई ने बताया मुख्य घोटालेबाज ..

दिल्‍ली शराब घोटाला मामले में शनिवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की ......