भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का आज है 61 वां बर्थडे
कल्पना चावला (File Photo)


देशभर में बुधवार को भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का 61वां बर्थ सेलिब्रेट किया रहा है. हालांकि कल्पना आज हमारे बीच नहीं हैं. कल्पना के बारे में कहा जाता है कि वो काफी मेहनती थी और जब तक वह अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेती थी उसी पर उनका फोकस रहता था.

बता दें कि कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 हरियाणा के करनाल में हुआ था. कल्पना की शुरुआती पढ़ाई करनाल के ही टैगोर बाल निकेतन में पूरी हुई थी. वह एक मध्यम परिवार से थी. उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की. जिसके उपरांत वह एम. टेक की पढ़ाई करने अमेरिका चली गई.

ऐसा भी कहा जाता है कि अमेरिका में पढाई के दौरान कल्पना को प्यार भी हुआ था और उन्होंने बाद में शादी भी की थी. कल्पना के घर वाले उन्हें प्यार से मोंटू बुलाते थे. कल्पना 4 भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं. 1995 में कल्पना नासा में अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल हुईं और 1998 में उन्हें अपनी पहली उड़ान के लिए चुन लिया गया.

हालांकि कल्पना की यह यात्रा सफल रही और दुनिया भर में भारत का परचम लहरा दिया. दूसरी बार उन्हें फिर चुना गया. सभी लोग बेसब्री से उनके लौटने की प्रतीक्षा कर रहे थे. लेकिन खबर कुछ ऐसी आई कि सबके चेहरों पर खुशी की जगह मातम छा गया.

 वैज्ञानिकों के अनुसार जैसे ही कोलंबिया ने पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया, वैसे ही उसकी उष्मारोधी परतें फट गईं और यान का तापमान बढ़ने के कारण वह हादसा हुआ. कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम महिला थीं। 1 फरवरी 2013 में जिस अंतरिक्ष यान से वह लौट रही थीं उस यान में कल्पना चावला सहित 7 लोग सवारी कर रहे थे. इन में सभी 7 लोगों की जान चली गई थी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का आज है 61 वां बर्थडे

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ......