2 साल बाद फिर शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, अगले महीने से होंगे रजिस्ट्रेश
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : अमरनाथ यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. कोरोना महामारी की वजह से बीते दो सालों से अमरनाथ यात्रा पर लोग लगा दी थी. दरअसल, सरकार ने ऐसा इसलिए किया था ताकि कोई भी कोरोना की चपेट में ना आये और ना ही किसी के साथ किसी तरह की कोई  अनहोनी होने पाए.

बता दें कि 2 साल से बंद पड़ी अमरनाथ यात्रा 30 से फिर से शुरू हो रही है. जो रक्षाबंधन तक जारी रहेगी. इस बारे में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रविवार को यात्रा की तारीखों की घोषणा कर दी. यह यात्रा 43 दिनों की होगी. ध्यान रहे यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष पालन करना होगा. अगले महीने इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो सकता है.

श्री अमरनाथ गुफा का दर्शन करते हैं लोग
बता दें कि श्री अमरनाथ गुफा कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में हैं. मान्यता है कि वहां पर भगवान शिव ने माता पार्वती को अमर होने की रहस्यकथा सुनाई थी. जिसे वहां गुफा में मौजूद 2 कबूतरों ने सुन लिया था. बर्फ से लदी पहाड़ों की चोटी पर बनी एक गुफा में हर साल प्राकृतिक रूप से शिवलिंग बनता है, जिसके दर्शनों के लिए लाखों लोग वहां पहुंचते रहे हैं.

फिटनेस सर्टिफिकेट जरूरी
अमरनाथ यात्रा के दौरान आपके पास फिटनेस सर्टिफिकेट होना जरूरी बताया गया है. ऐसे ने अगर  जिनकी उम्र 16 से 65 साल के बीच हो. यात्रा करने के लिए बोर्ड का परमिट और फिटनेस मेडिकल सर्टिफिकेट हासिल करना पड़ता है. इस सर्टिफिकेट के बिना यात्रा की अनुमति नहीं दी जाती.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

2 साल बाद फिर शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, अगले महीने से होंगे रजिस्ट्रेश

एक्शन में चुनाव आयोग, मोदी और राहुल वाले बयान पर, कांग्रेस-BJP को भेजा नोटिस, इस तारीख तक मांगा जवाब..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग ......