कोरोना की चपेट में जानवर, गुजरात में गाय और कुत्ते संक्रमित, अध्ययन में हुआ खुलासा
प्रतीकात्मक तस्वीर


नई दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस का खतरा और भी ज्यादा घातक हो गया है. दरअसल, एक अध्ययन में की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के जानवरों में भी कोरोना संक्रमण पाया गया है. गुजरात में  गायों व कुत्तों के अलावा भैंसों व घोड़ों में भी कोरोना की पुष्टि से हड़कंप मच गया है. हालांकि इन जानवरों से इंसानों के संक्रमित होने का खतरा कम है.


बता दें कि  गुजरात के कामधेनु विश्वविद्यालय और गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पशुओं में कोरोना संक्रमण होता है या नहीं उसको लेकर यह शोध किया था. खबर है कि ऐसा मामला सामने आने के बाद अध्ययन के लिए गुजरात के विभिन्न हिस्सों से इन पशुओं के सैंपल लिए गए थे. इनमें से 24 फीसदी पशु कोरोना संक्रमित पाए गए.

एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र के मुताबिक, भारत में पहली बार ऐसा शोध किया गया. इसमें पाया गया कि दुधारू पशु भी वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले बिल्ली, ऊदबिलाव जैसे जानवर संक्रमित पाए गए थे.

ऐसे हुआ रिसर्च
इस शोध को गुजरात राज्य जैव प्रौद्योगिकी मिशन ने स्पॉन्सर किया था. रिसर्च के आंकड़े अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं. शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च के लिए 195 कुत्तों, 64 गायों, 42 घोड़ों, 41 बकरियों, 39 भैंसों, 19 भेड़ों, 6 बिल्लियों, 6 ऊंटों और 1 बंदर सहित 413 जानवरों के नाक या मलाशय के नमूने लिए थे.

इन जगहों से लिए गए नमूने
नमूने अहमदाबाद, आनंद, गांधीनगर, बनासकांठा, पाटन, कच्छ और मेहसाणा जिलों से एकत्र किए गए थे. अंतिम नमूने मार्च 2022 में एकत्र किए गए थे. रिसर्च में कहा गया है कि नाक के नमूनों की तुलना में मलाशय के नमूनों के बेहतर परिणाम रहे. कुल 95 जानवर पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 67 कुत्ते, 15 गाय और 13 भैंस शामिल हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

कोरोना की चपेट में जानवर, गुजरात में गाय और कुत्ते संक्रमित, अध्ययन में हुआ खुलासा

ममता बनर्जी के पोस्टर बॉय शाहजहां शेख का वीडियो रोने का वीडियो वायरल, बीजेपी बोली बलात्कारी का स्वैग गायब ..

भाजपा यानी भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित मालवीय ने संदेशखाली केस के आरोपी और पूर्व टीएमसी ......