ज्ञानवापी मस्जिद परिसर केस : तीसरे दिन का सर्वे कार्य पूरा, वादी पक्ष के पैरोकार ने दिखाया विजय का इशारा, 
ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के गेट नंबर 4 पर जुटी भीड़


वाराणसी : न्यायालय के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का आज तीसरे और अंतिम दिन सर्वे पूरा हो गया है. सर्वे का कार्य सुबह आठ बजे से शुरू हुआ और पूर्वाह्न दस बजे तक पूरा हो गया है. अब मंगलवार यानी कल सर्वे रिपोर्ट को कमिश्नर न्यायालय में पेश करेंगे.

बता दें कि तीसरे दिन के सर्वे के बाद वादी पक्ष के पैरोकार सोहनलाल आर्य ने ज्ञानवापी मस्जिद से बाहर निकलने के बाद हाथों से विजय का इशारा करते हुए कहा कि 'नंदी जिसका इंतजार कर रहे थे वह बाबा मिल गए'. इतिहास कालखंड में जो भी लिखा था वह मिल गया है.

उन्होंने कबीर दास के दोहे 'जिन खोजा तिन पाइया, गहरे पानी पैठ' का उल्लेख कर कहा कि समझिए, जो कुछ खोजा जा रहा था, उससे कहीं अधिक मिला है. उन्होंने दावा किया कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे दिखे. कोर्ट की पाबंदी के चलते कहा नंदी मिले निश्चित स्थान नहीं बताया.

मस्जिद पक्ष के अधिवक्ताओं अभयनाथ यादव और मुमताज अहमद ने वादी पक्ष के सोहन लाल आर्य के दावे को नकार दिया और दो टूक कहा कि सर्वे में अंदर कुछ भी नहीं मिला है. इसके अलावा जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने भी कहा कि अगर किसी ने कोई बात कही है या किसी बात का दावा किया है तो यह उनकी व्यक्तिगत राय है.

जिलाधिकारी ने कहा कि ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट कमिश्नर द्वारा रिपोर्ट पेश करने के बाद कोई भी बात है तो वह अदालत के द्वारा ही बताया जाएगा. ऐसे में किसी की भी बात पर कोई ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है.

अगर इस दौरान सुरक्षा की बात की जाए तो पहले दिन सुरक्षा 10 लेयर की थी. दूसरे दिन रविवार को 12 लेयर की कर दी गई. इसके बाद आज तीसरे और अन्तिम दिन 16 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई. तीसरे और अन्तिम दिन के सर्वे के बाद कोर्ट कमिश्नर ने बताया कि कार्यवाही पूरी हो गई है. न्यायालय में रिपोर्ट दाखिल किया जायेगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर केस : तीसरे दिन का सर्वे कार्य पूरा, वादी पक्ष के पैरोकार ने दिखाया विजय का इशारा, 

एक्शन में चुनाव आयोग, मोदी और राहुल वाले बयान पर, कांग्रेस-BJP को भेजा नोटिस, इस तारीख तक मांगा जवाब..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग ......