NIA-ED का PFI के खिलाफ फिर एक्शन जारी, 8 राज्‍यों में 170 लोग गिरफ्तार
File Photo


नई दिल्ली : पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ जांच एजेंसियों ने मंगलवार एक बार फिर छापेमारी की है. केंद्रीय एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, असम, कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कुल 8 राज्यों में एक साथ छापेमारी की गई है. इस दौरान अलग-अलग राज्यों से पीएफआई से जुड़े कई सदस्यों को गिरफ्तार तो कुछ  को हिरासत में लिया गया है. 


बता दें कि मंगलवार (आज) तड़के सुबह छापेमारी के दौरान देशभर में पीएफआई के 170 सदस्यों को हिरासत में लिया गया है. वहीं बीते 22 सितंबर को एनआईए-ईडी की संयुक्त टीम ने देशभर के 15 राज्यों में पीएफआई के 96 स्थानों पर छापेमारी की थी और करीब 106 से अधिक सदस्यों  को गिरफ्तार किया था.

दिल्ली से 30 लोगों को गिरफ्तार की
जांच एजेंसियों  के साथ ही राज्यों की पुलिस मदद ली जा रही है. ताजा जानकारी के अनुसार  दिल्ली पुलिस ने करीब 30 लोगों को गिरफ्तार किया है. देर रात  PFI के दिल्ली में अलग-अलग ठिकानों में छापेमारी के बाद 30 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. पुलिस ने शाहीन बाग, जामिया समेत कई इलाकों में छापेमारी की गई है. साथ ही शाहीनबाग इलाके से शोएब नाम के शख़्स को हिरासत में लिया है.

UP में पुलिस और ATS की संयुक्त कार्रवाई
राजधानी लखनऊ में PFI से जुड़े 10 लोग हिरासत में लिया गया है. बख्शी तालाब, इटौंजा के साथ-साथ लखनऊ के शहरी इलाकों में भी पीएफआई के मददगार को पुलिस ने पकड़ा है. वसीम और माजिद के संपर्क में आने वाले सभी संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. यूपी ATS के साथ-साथ यूपी STF की टीमें पकड़े गए सभी लोगों से पूछताछ कर रही हैं. इसके अलावा ATS टीम ने बुलंदशहर जिले के स्याना मोहल्ला चौधरियान से 1 मौलवी को हिरासत में लेकर अपने साथ गई है. गाजियाबाद में 8-10 लोगों को हिरासत में लिया गया है. खबर है की उत्तर प्रदेश के 8 जिलों में ये छापेमारी की गई है.

कर्नाटक में जांच एजेंसियों का एक्शन
कर्नाटक में पुलिस ने मंगलवार (आज) सुबह पुलिस ने पीएफआई के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की. इसमें 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.  राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने बताया कि कार्रवाई के दौरान 40 से ज्यादा लोगों को उठाया गया है. यह संख्या 60 तक जा सकती है. हमारे पास उन सभी की सूची है, जिन्होंने एनआईए के छापे के दौरान मुश्लिक पैदा की थी. सभी जिलों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. क्योंकि इन दिनों नवरात्र चल रहे हैं. हर जगह पुलिस तैनात की गई है.

मध्यप्रदेश में 21 लोग हिरासत में लिए
मध्यप्रदेश में भी PFI के खिलाफ एक्शन हुआ है. राजधानी भोपाल में 21 लोगों को हिरासत में लिया गया है. बीती देर रात छापेमारी की गई थी. हाल ही में NIA ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया था, उनसे पूछताछ के बाद ही इन लोगों को हिरासत में लिया गया है. वहीं शाजापुर में 3 लोग हिरासत में लिए गए हैं.

महाराष्ट्र में भी पुलिस का एक्शन
वहीं महाराष्ट्र के पुणे और मुंबई समेत कई जगहों पर छापेमारी की गई है. पुलिस ने फंडिंग के संबंध में पूछताछ के लिए पीएफआई के 6 समर्थकों को हिरासत में लिया है. ठाणे क्राइम ब्रांच ने PFI मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया है. जिसमें से दो को मुंब्रा, एक को कल्याण और एक को भिवंडी से हिरासत में लिया है. चारों आरोपी PIF के एक्टिव मेंबर हैं. मराठवाड़ा से भी 21 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. सोलापुर में भी एनआईए ने एक संदिग्ध को उठाया है. जबकि पीएफआई से जुड़े एक शख्स को हिरासत में लिया है. आरोपी को टीम दिल्ली ले गई है.

असम में सुबह 5 बजे छापेमारी की कार्रवाई
असम में आज सुबह करीब 5 बजे प्रदेश की पुलिस ने PFI के कई ठिकानों पर छापेमारी कर 7 नेताओं को गिरफ्तार किया गया. सभी को कामरूप जिले के नगरबेरा इलाके से अरेस्ट किया गया.

गुजरात से 15 लोग हिरासत में 
गुजरात ATS ने अहमदाबाद, सूरत, नवसारी और बनासकांठा से 15 लोगों को हिरासत में लिया है. पकड़े गए लोगों के तार विदेशों में बैठे कुछ लोगों से जुड़े हैं. वैसे गुजरात में PFI सक्रिय नहीं पर उनकी राजनीतिक पार्टी SDPI है.

22 सितंबर को गिरफ्तार किए थे 106 मेंबर्स
गौरतलब है NIA, ED की 22 सितंबर को की गई कार्रवाई में 106 PFI से जुड़े सदस्यों को गिरफ्तार किया था. इसी क्रम में मंगलवार को दोबारा कार्रवाई की जा रही है. बता दें की इस दौरान देशभर में PFI के खिलाफ एक्शन में NIA ने UAPA के तहत 5 FIR दर्ज की हैं. एनआईए के इस एक्शन के बाद अब पीएफआई पर बैन का खतरा गहरा गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

NIA-ED का PFI के खिलाफ फिर एक्शन जारी, 8 राज्‍यों में 170 लोग गिरफ्तार

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ......