सभी राज्य ‘एक देश एक पुलिस यूनिफार्म’ लागू करने पर करें विचार : प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देश के सभी राज्यों की पुलिस को समान पहचान देने के लिए ‘एक देश एक पुलिस यूनिफार्म’ लागू करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ और एक देश एक ग्रिड की व्यवस्था है, वैसे ही एक देश एक पुलिस यूनिफॉर्म लागू करने पर भी विचार किया जाना चाहिए। इससे पूरे देश की पुलिस में एकरुपता आएगी और उनकी पहचान सुनिश्चित होगी।

यहां फरीदाबार में राज्यों के गृह मंत्रियों के दो दिवसीय चिंतन शिविर के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे एक देश एक पुलिस यूनिफार्म के विचार को थोपना नहीं चाहते हैं, लेकिन उनकी इच्छा है कि राज्यों को इस पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि समान वर्दी लागू करते समय राज्य अपने विशेष टैग, प्रतीक चिन्ह को यूनिफार्म पर लगा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और उतनी ही तेजी से नई चुनौतियां भी सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी राज्य और केंद्र सरकार को टीम इंडिया की भावना से इन चुनौतियों से राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य को आगे रखकर निपटना होगा और यदि हम एकजुट होकर इनका मुकाबला करेंगे तो सभी चुनौती बोनी हो जाएंगी ।

उन्होंने कहा कि भय और आतंक मुक्त समाज बनाने के लिए सभी राज्यों की पुलिस और संबंधित एजेंसियों को समाज विरोधी ताकतों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करनी होगी और इस मामले में किसी तरह की उदारता नहीं बरती जानी चाहिए।

मोदी ने कहा कि देश में जिस तरह से एक देश एक राशन कार्ड और एक देश एक ग्रिड की व्यवस्था है उसी तर्ज पर एक देश एक पुलिस वर्दी के विचार पर भी गंभीरता से विमर्श किया जाना चाहिए। इस तरह का दृष्टिकोण अपनाए जाने से पूरे देश की पुलिस को फायदा होगा एक तो उनकी पहचान सुनिश्चित होगी दूसरे गुणवत्ता बढ़ेगी तथा पुलिस बेड़े में एक दूसरे की ताकत बढ़ेगी ।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

सभी राज्य ‘एक देश एक पुलिस यूनिफार्म’ लागू करने पर करें विचार : प्रधानमंत्री मोदी

ममता बनर्जी के पोस्टर बॉय शाहजहां शेख का वीडियो रोने का वीडियो वायरल, बीजेपी बोली बलात्कारी का स्वैग गायब ..

भाजपा यानी भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित मालवीय ने संदेशखाली केस के आरोपी और पूर्व टीएमसी ......