तीन देशों में आधी रात को भूकंप तेज झटके, दिल्ली-यूपी समेत भारत के 7 भी राज्यों में हिली धरती, नेपाल में 6 की मौत
नेपाल में भूकंप से कई घर गिरे


नई दिल्ली : मंगलवार देर रात 1.57 बजे भारत, चीन और नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 तक मापी गई है. भारत की बात की जाए तो दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि भारत में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र नेपाल रहा जो जमीन के 10 किमी नीचे था.  

बता दें कि भूकंप का सबसे ज्यादा असर नेपाल में देखने को मिला है. यहां के दोती में एक घर गिरने से परिवार के 3 लोगों समेत 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सेना और स्थानीय पुलिस के मदद से बचाव कार्य जारी है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार सुबह 6.27 बजे एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल तीव्रता दर्ज की गई.

जानकारी के मुताबिक भारत में नेपाल सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के पास सबसे तेज 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. लोग डरे सहमे घरों से बाहर निकल आए, जबकि कुछ लोगों नींद के आगोश में सोते ही रहे. देर रात आए भूकंप का असर पूरे उत्तर भारत में देखने को मिला है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से लगभग 90 किमी दूर नेपाल में था.

भारत में यहां महसूस किए गए झटके
भारत में जहां भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं उनमें सबसे ऊपर दिल्ली नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे शहर शामिल हैं. यही नहीं लखनऊ में भी भूकंप के झटकों से धरती कांप उठी है.  USGS  के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में दिपायल से 21 किमी दूर था. यहां मंगलवार देर शाम को भी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 और 3.5 थी. इसी तरह तीन पहले रविवार को उत्तराखंड में शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें