पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे और 600 मेगावाट के कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


ईटानगर/नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश ग्रीनफील्ड ‘डोनी पोलो’ हवाई अड्डे की सौगात दी है. इसके साथ ही उन्होंने 600 मेगावाट के कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन का उद्घाटन के साथ उड़ान ब्रोशर भी लॉन्च किया.

इस हवाई अड्डे के संचालन से पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। हवाई अड्डे का नाम अरुणाचल प्रदेश की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा सूर्य (''डोनी'') और चंद्रमा (''पोलो'') के प्रति इसकी सदियों पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है. इसे 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है.

इस पर 640 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है. 2300 मीटर रनवे के साथ हवाई अड्डा सभी मौसम में संचालन के लिए उपयुक्त है. हवाई अड्डा टर्मिनल एक आधुनिक इमारत है, जो ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और संसाधनों की रिसाइक्लिंग को बढ़ावा देती है.

ईटानगर में नए हवाई अड्डे के विकास से क्षेत्र में न केवल कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि यह व्यापार और पर्यटन के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करेगा. इससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 600 मेगावाट के कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन को भी राष्ट्र को समर्पित किया. 8450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित यह पावर स्टेशन अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 80 किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह परियोजना अरुणाचल प्रदेश को आवश्यकता से अधिक बिजली वाला राज्य बनाएगी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे और 600 मेगावाट के कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन का किया उद्घाटन

एक्शन में चुनाव आयोग, मोदी और राहुल वाले बयान पर, कांग्रेस-BJP को भेजा नोटिस, इस तारीख तक मांगा जवाब..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में चुनाव आयोग ......