पूर्वी लद्दाख पर कुछ समय से तनाव भरे माहौल का नतीजा थी तवांग की घुसपैठ
File Photo


नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प से पहले एलएसी पर इस महीने की शुरुआत से तनाव भरा माहौल चल रहा है। इसी के चलते भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को चीन की हवाई घुसपैठ नाकाम करने के लिए हाल के हफ्तों में 2-3 बार उड़ान भरनी पड़ी है। तवांग में हुई भारत और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई भी इसी का नतीजा है।

पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में एलएसी पर चीन पिछले कुछ महीनों से आक्रामक रुख अपना रहा है। इसी माह की शुरुआत में कई बार चीन के ड्रोन्स ने भारतीय क्षेत्र की ओर उड़ान भरने की कोशिश की है। कई ऐसे मौके भी आए जब भारत के लड़ाकू विमानों को उड़ान भरनी पड़ी है, क्योंकि ड्रोन या किसी भी विमान को हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। वायु सेना अपने मजबूत राडार नेटवर्क के साथ उत्तर-पूर्व में चीन की उड़ान गतिविधियों पर नजर रख रही है।

इस झड़प से कुछ दिन पहले चीनी ड्रोन एलएसी पर भारतीय सीमा के काफी नजदीक आ गए थे। चीनी ड्रोन को खदेड़ने के लिए वायु सेना को लड़ाकू विमान तैनात करना पड़ा था। भारत की ओर से चीन काे जवाब देने के लिए सुखोई-30 विमान तैनात किए गए थे। वायु सेना द्वारा अपने मजबूत राडार नेटवर्क के साथ वायु सेना को इसलिए भी अलर्ट पर रखा गया है कि अगर चीन की तरफ से भारतीय क्षेत्र की ओर उड़ने वाले विमान या ड्रोन राडार की पकड़ में आते हैं, तो किसी भी अतिक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए।

तवांग में हुई भारत और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई भी इसी आक्रामक रुख नतीजा है। दरअसल, चीन एलएसी पर स्थित यांगत्से में भारतीय सेना की मौजूदगी का लगातार विरोध करता रहा है लेकिन पिछले कुछ समय से चीनी सेना एलएसी पर यांगत्से के पास काफी आक्रामक व्यवहार कर रही है। 


इसी क्रम में चीनी सैनिकों ने 9 दिसंबर को तवांग के यांगत्से में भारतीय पोस्ट को हटाकर भारतीय इलाके में अतिक्रमण की कोशिश की लेकिन इस बार भी उन्हें करारा जवाब मिला। भारतीय सैनिकों की बहादुरी के आगे चीनी सैनिक पस्त नजर आए और अपनी पोस्ट पर लौटने को मजबूर हो गए।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

पूर्वी लद्दाख पर कुछ समय से तनाव भरे माहौल का नतीजा थी तवांग की घुसपैठ

किसान आंदोलन का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल ..

हरियाणा पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग को लेकर तीसरे दिन लगातार किसानों ......