डीएम ने किसान दिवस पर किसानों की सुनी समस्याएं
जिलाधिकारी संजीव रंजन ने किसान दिवस में उपस्थित किसानों की समस्याओं को सुना गया।


सिद्धार्थनगर :  जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में डा0 अम्बेडकर सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया।  बैठक में सर्वप्रथम उपकृषि निदेशक द्वारा पिछली बैठक की कार्यवृत्त को पढ़ा गया, जिसमें अधिकांश शिकायतों का निस्तारण करा दिया गया है। जिलाधिकारी संजीव रंजन ने किसान दिवस में उपस्थित किसानों की समस्याओं को सुना गया। जिला कृषि अधिकारी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी तथा लाभार्थियों के खाते में धनराशि प्रेषित कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया कि किसानो को समय से खाद उपलब्ध करायेे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नहरो में पानी अन्तिम टेल तक पहुॅचाना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान कृषि वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र सोहना द्वारा खरपतवार नियंत्रण हेतु विस्तार से कृषको को जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि छुट्टा गोवंश को गौशाला में पहुॅचाये। जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया कि मिलावटी उर्वरक की विक्री पर रोक लगाने हेतु छापेमारी कर कार्यवाही करे। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया गया कि गंावो में बने सामुदायिक शौचालय खुले जिससे उनका उपयोग किया जा सके। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 एम0पी0सिंह द्वारा पशुपालन विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओ के बारे में जानकारी दिया गया। जिलाधिकारी संजीव रंजन ने उप कृषि निदेशक को निर्देश दिया कि प्राप्त शिकायतों को संबधित अधिकारियों को प्रेषित करके उनकी शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कराये। जिलाधिकारी द्वारा किसानो की अन्य समस्याओ को सुना गया तथा उसके निस्तारण हेतु संबधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया। उपकृषि निदेशक अरविंद विश्वकर्मा द्वारा बैठक में आए हुए समस्त अधिकारीगण व सम्मानित कृषको को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त जिला कृषि अधिकारी सी0पी0सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एम0पी0सिंह, अधिशासी अभियन्ता विद्युत सिद्धार्थनगर आर0के0कुशवाहा, तथा किसान यूनियन के समस्त पदाधिकारी एवं किसान व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।



जिले के सभी उप स्वास्थ्य केंदो पर प्रसव कराने की की जाए व्यवस्था : डीएम
सिद्धार्थनगर lजिला स्वास्थ्य समिति (डी0एच0एस0) एवं जिला टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में एवं मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वी0के0अग्रवाल की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।  बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी संजीव रंजन ने समस्त एम0ओ0आई0सी0को निर्देश दिया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित करेगे। पिछली बैठक के कार्यवृत्त की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी उपकेन्द्रो पर गर्भवती महिलाओ की डिलेवरी कराना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी श्री संजीव रंजन ने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर रजिस्ट्रेशन कराने, उनका समय-समय पर टीकाकरण कराने तथा सुरक्षित प्रसव कराने के साथ पोर्टल पर फीडिंग कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित कर ले कि सभी का प्रसव अस्पताल में ही हो तथा उसकी शत-प्रतिशत फीडिंग कराये जाने का भी निर्देश दिया गया। इसके साथ ही प्रसव पश्चात दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के खाते में समय से न जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि लाभार्भी के खाते में समय से धनराशि प्रेषित करे। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि जिन गांवों में गर्भवती महिलाये/बच्चे टीकाकरण से छूट गये हैं छूटे हुए गांवो में टीकाकरण कराये जाने का निर्देश दिया गया तथा समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिया कि टीकाकरण कराने के पश्चात उसका फीडिंग समय से कराये। जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दवायें बाहर से न लिखे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि दवाये उपलब्ध है। जिलाधिकारी संजीव रंजन द्वारा परिवार नियोजन, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना, टीकाकरण अभियान, पी0सी0पी0एन0डी0टी0, रोगी कल्याण समिति, अनटाइड फन्ड, हेल्थ वेलनेस सेन्टर, जननी सुरक्षा योजना आदि की समीक्षा की गयी। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड लक्ष्य के सापेक्ष कम बनाने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी बी0एल0ई0 के माध्यम से गोल्डेन कार्ड बनाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करे। इस बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 डी0के0चौधरी, डा0 समीर सिंह, मानबहादुर, प्रत्यूष दूबे, डा0 लक्ष्मी सिंह, समस्त एम0ओ0आईसी0, आदि उपस्थित थे।


डीआईजी ने सदर थाने का किया औचक निरीक्षण
सिद्धार्थनगर:l डीआईजी राम कृष्ण भारद्वाज ने सदर थाना का बुधवार को वार्षिक निरीक्षण किया।उन्होंने थाने के अपराध रजिस्टर व अन्य रजिस्टरों की जांच की तथा थाने के टॉप-10 अपराधियों के बारे में जानकारी कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिया।ग्राम प्रहरीगण को कंबल भेंट किया तथा गांव की गतिविधियों पर सही प्रकार से नजर रखने एवं थाने पर सूचनायें देने हेतु प्रोत्साहित किया।इस दौरान पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ सीओ सदर अखिलेश वर्मा, थानाध्यक्ष देवी गुलाम, कुमार सिंह आदि मौजूद पुलिस ऑफिसर मौजूद रहेl

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

डीएम ने किसान दिवस पर किसानों की सुनी समस्याएं

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ......