तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, त्रिपुरा में 16, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को होगा मतदान, 2 मार्च को आएगा परिणाम
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार


नई दिल्ली : लोकसभा 2024 लोकसभा चुनाव से इसी साल तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. जो आने वाले लोकसभा चुनाव के नजरिये से काफी खास माना जा रहा है. दरअसल, नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय विधानसभा का 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है. इसी को देखते हुए इन तीनों राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं.

इससे पहले साल  2018 में नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में 2 चरणों में चुनाव सम्पन्न हुए थे. पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में, तो दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय और नगालैंड में वोटिंग हुई थी. 3 मार्च 2018 को नतीजे आए थे. इसके बाद बुधवार (आज) को आज चुनाव आयोग ने इन तीनों राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

बता दें कि चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए आज तारीखों का ऐलान कर दिया. तीनों राज्यों में पिछली बार की तरह दो चरणों में चुनाव होंगे. त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा. तो वहीं, नगालैंड और मेघालय में एक साथ 27 फरवरी को वोटिंग होगी. तीनों राज्यों में 2 मार्च को नतीजे आएंगे.

गौरतलब है कि मौजूदा समय में त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, तो वहीं मेघालय और नगालैंड में बीजेपी सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है. तीनों राज्यों में पिछले साल फरवरी में चुनाव हुए थे. तीनों राज्यों में 60 विधानसभा सीटें हैं. ऐसे में यहां सरकार और बहुमत के लिए सिर्फ 31 का आंकड़ा चाहिए होता है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 31.47 लाख और विकलांग मतदाताओं की संख्या 31,700 शामिल हैं. पहली बार 3 राज्यों में चुनाव में 1.76 लाख से अधिक मतदाता होंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, त्रिपुरा में 16, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को होगा मतदान, 2 मार्च को आएगा परिणाम

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ......