पीएम मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में जापान रवाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण के लिए शुक्रवार को जापान के लिए रवाना हो गए हैं. जापान रवाना होने से पूर्व उन्होंने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता को देखते हुए जी-7 शिखर सम्मेलन में उनकी उपस्थिति विशेष रूप से सार्थक होगी. पीएम मोदी ने कहा कि वे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापानी अध्यक्षता के तहत जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के हिरोशिमा के लिए रवाना हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हाल में ही भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा करने के बाद प्रधानमंत्री किशिदा से फिर भेंट होना प्रसन्नता की बात होगी. चूंकि इस साल भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, इसे देखते हुए जी-7 शिखर सम्मेलन में मेरी उपस्थिति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी का दौरा करूंगा. पापुआ न्यू गिनी की यह मेरी पहली यात्रा होगी. इसके साथ ही यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है.

उन्होंने जानकारी दी कि 22 मई को पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप के देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए निमंत्रण को स्वीकार किया है.

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी ऑस्ट्रेलिया दौरे की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अल्बनीज के निमंत्रण पर सिडनी की यात्रा करूंगा. मैं भारत-ऑस्ट्रेलिया बैठक के लिए उत्सुक हूं. पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं ऑस्ट्रेलिया में सीईओ और व्यापार जगत की प्रमुख हस्तियों के साथ भी बैठक करूंगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में जापान रवाना

अलीगढ़ में विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, कहा-आपने परिवारवाद की फैक्ट्री पर लगाया ताला, इसलिए दोनों शहजादों को नहीं मिल रही चाबी..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, पिछली बार जब मैं अलीगढ़ आया था, तब मैंने आप सबसे अनुरोध ......