कर्नाटक में आज से नई सरकार, सिद्धारमैया मुख्यमंत्री तो उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार समेत 8 मंत्री लेंगे शपथ
डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया


नई दिल्ली : कर्नाटक में आज नई सरकार का शपथ ग्रहण है. 30वें मुख्यमंत्री के तौर पर सिद्धारमैया पद गोपनीयता की शपथ लेंगे. इसके अलावा डीके शिवकुमार समेत 8 मंत्री भी शपथ लेंगे. गौरतलब है 13 मई को राज्य में चुनाव का परिणाम आ गया था. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को  135 सीटों पर, बीजेपी 66 और जेडीएस ने 19 सीटों पर चुनाव जीती थी. चुनाव नतीजे आने के बाद राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए खींचतान शुरू हो गई.


पार्टी के आलाकमान के हस्तक्षेप के बाद सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद के लिए और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद के नाम का ऐलान किया गया. हालांकि चर्चाएं ऐसी भी थीं कि राज्य में कांग्रेस तीन डिप्टी सीएम का फॉर्मूला अपना सकती है, लेकिन अब डीके शिवकुमार ही एकमात्र डिप्टी सीएम होंगे.

राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा कर चुके हैं पेश
बता दें कि आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में सिद्धारमैया और डीके के अलावा दोनों खेमे के वफादार 25 26 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में  सिद्धारमैया को विधायक दल का नेता चुन गया. इसके बाद सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

दोपहर 12:30 बजे शपथ लेंगे सिद्धारमैया
राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सिद्धारमैया और शिवकुमार को अपने सहयोगियों के साथ 20 मई को दोपहर 12.30 बजे शपथ लेने का आमंत्रण दिया है. शपथ ग्रहण समारोह कांतीरवा स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है. जिसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है.

ये मंत्री ले सकते हैं शपथ
सिद्धारमैया की कैबिनेट में 25 से 26 मंत्री शपथ ले सकते हैं. हालांकि अभी 10 ही लोगों की लिस्ट सामने आई है. बताया जा रहा है कि परमेश्वर, रामलिंग रेड्डी, केजे जॉर्ज, एचके पाटिल, एमबी पाटिल, सतीश जरकीहोली, यूटी कधार,  लक्ष्मी हेब्बलकर , टीबी जयचंद्र, एचसी महादेवप्पा मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए कैबिनेट की लिस्ट तैयार कर रही है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें