कर्नाटक में आज से कांग्रेस सरकार, सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद की ली शपथ
शपथ लेते सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार


नई दिल्ली : कर्नाटक में शनिवार को कांग्रेस की सरकार बन गई है. सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. वहीं डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक में नई सरकार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के अलावा 8 ने मंत्रियों ने भी शपथ ली है. शपथ ग्रहण समारोह में  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के अलावा कई विपक्षी पार्टियों के नेता भी शामिल हुए.

सिद्धारमैया सरकार में जी परमेश्वर, के एच मुनियप्पा, के जे जॉर्ज, एम बी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खरगे, रामलिंगा रेड्डी, बी जेड जमीर अहमद खान भी मंत्री बनाए गए हैं. नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी नेताओं में एमके स्टालिन, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, शरद पवार और उद्धव ठाकरे पहुंचे. शपथ ग्रहण समारोह में जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. विपक्षी नेताओं का एक साथ मंच पर आना ये कांग्रेस का एक तरह का  शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है.

किस-किस समुदाय से हैं मंत्री?
कर्नाटक में जिन्हे कैबिनेट मंत्री का हिस्सा बनाया गया है. उसमे हर वर्ग के लोगों को ध्यान रखा गया है. मंत्रियों में शामिल मुनियप्पा दलित समुदाय से आते हैं. जमीर अहमद खान और केजे जॉर्ज अल्पसंख्यक समुदाय से हैं. वहीं, जार्कीहोली का संबंध अनुसूचित जनजाति से आते हैं. इसके अलावा रामालिंगा रेड्डी जाति से हैं. दूसरी तरफ, सिद्धरमैया कुरुबा समुदाय से आते हैं और डिप्टी सीएम शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

इन नेताओं को भेजा गया था निमंत्रण  
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई मुख्यमंत्रियों और नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह  होने के निमंत्रण भेजा था. खड़गे ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, एनसीपी चीफ शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, एनसी चीफ फारूक अब्दुल्ला को न्योता भेजा है. इसके अलावा झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को भी शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया गया है. इसके अलावा सीपीआई महासचिव डी राजा, सीपीआई-एम के महासचिव सीताराम येचुरी को सपा चीफ अखिलेश यादव को भी बुलाया गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

कर्नाटक में आज से कांग्रेस सरकार, सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद की ली शपथ

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ......